Advertisement

डॉक्टर रेप मर्डर केस: उपद्रवियों ने आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की, पुलिस पर किया पथराव

कोलकाता में हुए डॉक्टर मर्डर रेप केस के बाद अज्ञात बदमाश गुरुवार आधी रात के बाद सरकारी आरजी कर मेडिकल...
डॉक्टर रेप मर्डर केस: उपद्रवियों ने आरजी कर अस्पताल में तोड़फोड़ की, पुलिस पर किया पथराव

कोलकाता में हुए डॉक्टर मर्डर रेप केस के बाद अज्ञात बदमाश गुरुवार आधी रात के बाद सरकारी आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के परिसर में घुस गए और चिकित्सा सुविधा के कुछ हिस्सों में तोड़फोड़ की। बता दें कि यहीं पिछले हफ्ते एक महिला डॉक्टर का शव मिला था।

यह घटना अस्पताल में डॉक्टर के भयावह बलात्कार-हत्या के खिलाफ महिलाओं के आधी रात के विरोध प्रदर्शन के बीच हुई।

पुलिस के अनुसार, लगभग 40 लोगों का एक समूह, कथित तौर पर प्रदर्शनकारियों के भेष में, अस्पताल परिसर में घुस गया, संपत्ति की तोड़फोड़ की और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया, जिसके बाद भीड़ को तितर-बितर करने के लिए उन्हें आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े।

उन्होंने बताया कि घटना में मौके पर मौजूद एक पुलिस वाहन और कुछ दोपहिया वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि हिंसा में कुछ पुलिस अधिकारी घायल हो गये।

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, "हमारे पास अस्पताल के बाहर पर्याप्त संख्या में कर्मी तैनात हैं और उन्हें स्थिति से निपटने के निर्देश दिए गए हैं।"

'रिक्लेम द नाइट' अभियान से प्रेरित, जिसने सोशल मीडिया के माध्यम से गति पकड़ी, विरोध प्रदर्शन रात 11.55 बजे शुरू हुआ, जो स्वतंत्रता दिवस समारोह के साथ मेल खाता था, और कोलकाता के कई स्थलों सहित छोटे शहरों और बड़े शहरों दोनों के प्रमुख क्षेत्रों में फैल गया।

बाद में करीब दो बजे कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल मौके पर पहुंचे। 

इस बीच, तृणमूल कांग्रेस के महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने कहा कि उन्होंने गोयल से बात की और उनसे यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि "आज की हिंसा के लिए जिम्मेदार प्रत्येक व्यक्ति की पहचान की जाए, उसे जवाबदेह ठहराया जाए और अगले 24 घंटों के भीतर कानून का सामना किया जाए, चाहे राजनीतिक संबद्धताए कुछ भी हो।" 

उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "आज रात आरजी कर में गुंडागर्दी और बर्बरता सभी स्वीकार्य सीमाओं को पार कर गई है। एक सार्वजनिक प्रतिनिधि के रूप में, मैंने अभी सीपीकोलकाता से बात की है।"

बनर्जी ने कहा, "प्रदर्शनकारी डॉक्टरों की मांगें उचित और उचित हैं। उन्हें सरकार से यही न्यूनतम उम्मीद करनी चाहिए। उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।"

भाजपा नेता और विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि यह तोड़फोड़ पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी द्वारा भेजे गए "टीएमसी गुंडों" द्वारा की गई थी।

अधिकारी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "ममता बनर्जी ने अपने टीएमसी गुंडों को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पास अराजनीतिक विरोध रैली में भेजा है। वह सोचती हैं कि वह पूरी दुनिया में सबसे चतुर व्यक्ति हैं और लोग उनके गुंडों की चालाक योजना का पता नहीं लगा पाएंगे। प्रदर्शनकारी के रूप में सामने आकर भीड़ में शामिल हो जाएंगे और आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के अंदर तोड़फोड़ करेंगे।"

अधिकारी ने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस ने उपद्रवियों को सुरक्षित रास्ता दिया।

उन्होंने आरोप लगाया, ''पुलिस ने उन्हें सुरक्षित रास्ता दिया, जो या तो भाग गए या दूसरी तरफ देखने लगे ताकि ये गुंडे अस्पताल परिसर में प्रवेश कर सकें और महत्वपूर्ण सबूत वाले क्षेत्रों को नष्ट कर दें ताकि इसे सीबीआई द्वारा न उठाया जा सके।'' 

पिछले हफ्ते ड्यूटी के दौरान कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई। पश्चिम बंगाल की राजधानी में सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त की सुबह 32 वर्षीय महिला का अर्धनग्न शव मिला था।

इस अपराध के सिलसिले में एक नागरिक स्वयंसेवक को गिरफ्तार किया गया है।कलकत्ता उच्च न्यायालय ने मंगलवार को मामले की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपने का आदेश दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad