Advertisement

मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या साढ़े 6 लाख तक होने की आशंका, राज्य सरकार ने कहा- घबराएं नहीं

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की...
मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या साढ़े 6 लाख तक होने की आशंका, राज्य सरकार ने कहा- घबराएं नहीं

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी है। भारत में भी कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या सबसे अधिक महाराष्ट्र में है। राज्य में केंद्र की टीम दौरा कर रही है। इस दौरान कोरोना को लेकर केंद्रीय टीम ने मुंबई में 15 मई तक 6,56,000 मरीजों की संख्या होने का अनुमान व्यक्त किया है, वो काफी चौकाने वाला है। हालांकि केंद्र द्वारा व्यक्त किए गए इस अनुमान को लेकर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोविड-19 को लेकर केंद्रीय टीम द्वारा जो अनुमान जारी किए गए हैं उनसे घबराने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड-19 से उत्पन्न खतरे और स्थिति को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। मृत्यु दर में कमी आई है।

हॉटस्पॉट्स इलाके 14 से घटकर पांच हुए  

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मरीजों की रिकवरी की दर 13 प्रतिशत है। यहां तक कि हॉटस्पॉट्स इलाके भी 14 से घटकर पांच रह गए हैं और वो पांच हॉटस्पॉट- मुंबई, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन, पुणे, नागपुर और नाशिक है। उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी मृत्यु दर में सुधार किया है, जो अब पांच के आसपास है। जल्द ही, यह चार हो जाएगा। हमारा उद्देश्य है सभी की सुरक्षा करना और इस मृत्यु दर को शून्य पर ले जाना’।

आईसीएमआर द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन कर रहीहै राज्य सरकार

टोपे ने कहा कि राज्य सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी, स्क्रीनिंग, परीक्षण और उपचार में वृद्धि की है और आईसीएमआर द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन कर रही है। साथ ही मंत्री ने यह भी बताया कि आईसीएमआर निर्देशों के अनुसार प्लाज्मा थेरेपी बड़े पैमाने पर शुरू कर दी गई है।

केंद्रीय टीम ने जताया था ये अनुमान

दरअसल, बुधवार को केंद्रीय टीम का अनुमान है कि मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 15 मई तक 6,56,000 हो सकती है। साथ ही 30 अप्रैल तक संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 42,000 होने का अनुमान जताया है। इससे राज्य सरकार ने मुंबई के सेंट जार्ज और गुरु तेगबहादुर (जीटी) अस्पताल को कोरोना अस्पताल के तौर पर तब्दील कर दिया है।

दरअसल, राज्य कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार के अतिरिक्त सचिव मनोज जोशी की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यों की टीम दो दिनों से मुंबई में थे। बुधावर को इस टीम ने धारावी इलाके का भी दौरा किया। इस दौरान राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे भी मौजूद रहे। इससे पहले मंगलवार को केंद्रीय टीम ने वरली कोलीवाडा समेत अन्य कोरोना वायरस प्रभावित इलाकों को दौरा किया था। इस दौरे के बाद केंद्रीय टीम ने अनुमान व्यक्त किया है।

राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या 5,649 हुई

बता दें कि महाराष्ट्र में एक दिन में 431 नए मामले सामने आने के बाद यहां कोविड-19 से संक्रमित मरीजों की संख्या 5,649 हो गई है। वहीं, राज्य में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 269 पहुंच गई है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad