Advertisement

कोरोना के चलते उत्तराखंड में इस साल भी नहीं होगी कांवड़ यात्रा, सीएम धामी ने कहा- लोगों का जीवन हमारे लिए सर्वोपरि

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने इस...
कोरोना के चलते उत्तराखंड में इस साल भी नहीं होगी कांवड़ यात्रा, सीएम धामी ने कहा- लोगों का जीवन हमारे लिए सर्वोपरि

उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है। उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने ये फैसला लिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि बात आस्था की है, लेकिन लोगों की जिंदगी भी दांव पर है। भगवान को भी यह अच्छा नहीं लगेगा, यदि लोग कांवड़ यात्रा के कारण कोविड से अपनी जान गंवाते हैं। 

हालांकि, सरकार पहले भी यात्रा को रद्द करने का संकेत दे चुकी थी। कांवड़ यात्रा में उत्तराखंड मुख्य रूप से मेजबान राज्य की भूमिका निभाता है, जबकि यात्री मुख्य रूप से यूपी, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान जैसे राज्यों से आते हैं। उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा को शर्तों के साथ अनुमति मिल चुकी हैं।

पिछले दिनों सीएम पुष्कर धामी पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात कर कांवड़ यात्रा के संबंध में चर्चा की थी। राज्य सरकार की ओर से यात्रा के रद्द होने के संकेत मिलने के बाद कांवड पटरी मार्ग पर बिजली, पानी, शौचालय और साफ सफाई के काम भी नहीं कराए गए थे। इसके साथ ही यात्रा के लिए अलग से बजट भी जारी नहीं किया है।

भारतीय चिकित्सा संघ (आईएमए) की उत्तराखंड इकाई ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को चिट्ठी लिखकर कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर इस साल कांवड़ यात्रा को रद्द करने का आग्रह भी किया था। एक पत्र में महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिकित्सा विशेषज्ञों चेतावनी भी दी थी। आईएमए के राज्य सचिव अमित खन्ना ने सीएम धामी से कांवड़ यात्रा के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं देने का आग्रह किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad