Advertisement

राजस्थान: पेपर लीक मामले में ईडी ने कांग्रेस प्रमुख के आवास पर मारा छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को वरिष्ठ शिक्षक द्वितीय श्रेणी प्रतियोगी परीक्षा, 2022 पेपर लीक...
राजस्थान: पेपर लीक मामले में ईडी ने कांग्रेस प्रमुख के आवास पर मारा छापा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को वरिष्ठ शिक्षक द्वितीय श्रेणी प्रतियोगी परीक्षा, 2022 पेपर लीक मामले में राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा के आवास पर छापेमारी की। यह छापेमारी राजस्थान के जयपुर में सिविल लाइंस स्थित डोटासरा के आधिकारिक आवास पर की गई।

यह छापेमारी तब हुई है जब राज्य 25 नवंबर को चुनाव के लिए तैयार हो रहा है, जिसने राजनीतिक रंग ले लिया है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए एक तत्काल संवाददाता सम्मेलन बुलाया है।

इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय भी पेपर लीक मामले में राजस्थान में लगभग एक दर्जन स्थानों पर तलाशी अभियान चला रहा है।

बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, ईडी ने पेपर लीक मामले में दिनेश खोदानिया, अशोक कुमार जैन, प्रेरणा चौधरी, सुरेश ढाका और अन्य व्यक्तियों के सात आवासीय परिसरों पर तलाशी अभियान चलाया था।

अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत तलाशी ली गई, जिसमें विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, विभिन्न संपत्तियों के बिक्री कार्यों की प्रतियां, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और 24 लाख रुपये की नकदी जब्त की गई।

तलाशी के दौरान ईडी ने 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "ईडी ने वरिष्ठ शिक्षक द्वितीय श्रेणी प्रतियोगी परीक्षा, 2022 पेपर लीक मामले में दिनेश खोदानिया, अशोक कुमार जैन, प्रेरणा चौधरी, सुरेश ढाका और अन्य के 07 आवासीय परिसरों पर 13.10.2023 को पीएमएलए, 2002 के तहत तलाशी अभियान चलाया है। संचालन, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, विभिन्न संपत्तियों के बिक्री कार्यों की प्रतियां, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और 24 लाख रुपये बरामद और जब्त किए गए।''

ईडी ने सितंबर में राजस्थान में कथित पेपर लीक मामले में पीएमएलए के प्रावधानों के तहत राजस्थान लोक सेवा आयोग के सदस्य बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना को गिरफ्तार किया था। कटारा और मीना को जयपुर की एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया गया, जिसने तीन दिन की अवधि के लिए ईडी की हिरासत मंजूर कर ली।

ईडी ने दावा किया कि जांच से पता चला कि कटारा ने वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड II प्रतियोगी परीक्षा, 2022 का सामान्य ज्ञान प्रश्न पत्र लीक किया था, जो 21 दिसंबर, 22 दिसंबर और 24 दिसंबर, 2022 को राजस्थान के विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया जाना था।

ईडी का आरोप है कि कटारा ने लीक हुए प्रश्नपत्र अनिल कुमार मीणा को बेचे। इसके अलावा, मीना ने उक्त लीक हुए कागजात को भूपेन्द्र सरन, सुरेश ढाका और एक सिंडिकेट के अन्य सदस्यों को आपूर्ति की, जो आगे उम्मीदवारों को प्रति उम्मीदवार 8 से 10 लाख रुपये की विचार राशि के लिए प्रदान की गई थी।

इस साल जून की शुरुआत में, ईडी ने आरोपी व्यक्तियों के 15 परिसरों पर तलाशी ली, जिसके परिणामस्वरूप आपत्तिजनक दस्तावेज़ और डिजिटल रिकॉर्ड बरामद हुए। प्रवर्तन एजेंसी ने बाबूलाल कटारा, अनिल मीणा और "अन्य" की लगभग 3.11 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को भी अस्थायी रूप से जब्त कर लिया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad