Advertisement

झारखंड: अवैध माइनिंग को ले अब ईडी ने हेमन्‍त सोरेन को बुलाया, गुरुवार को होगी पूछताछ

खुद के नाम माइनिंग लीज को लेकर झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन की विधानसभा से सदस्‍यता के मसले...
झारखंड: अवैध माइनिंग को ले अब ईडी ने हेमन्‍त सोरेन को बुलाया, गुरुवार को होगी पूछताछ

खुद के नाम माइनिंग लीज को लेकर झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन की विधानसभा से सदस्‍यता के मसले पर बंद लिफाफे का एटम बम राज्‍यपाल भले नहीं फोड़ पाये मगर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) की हाथ हेमन्‍त की गरदन तक पहुंच गई है। अवैध खनन के मामले में हेमन्‍त सोरेन से पूछताछ के लिए ईडी ने गुरुवार तीन नवंबर को दिन के साढ़े ग्‍यारह बजे ईडी कार्यालय में तलब किया है। हाल तक ईडी ने हेमन्‍त के करीबी लोगों को इस प्रकरण में घेरने का काम किया है। मुख्‍यमंत्री को समन करने के साथ ईडी अधिकारियों को खुद की सुरक्षा को लेकर चिंता होने लगी है। इसे ध्‍यान में रखते हुए हेमन्‍त को समन जारी करने के साथ ही ईडी ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर तीन नवंबर को ईडी कार्यालय में विशेष सुरक्षा प्रबंध करने का आग्रह किया है।

माना जा रहा है कि हेमन्‍त सोरेन को समन के पीछे उनके विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्र बड़ी वजह बन गये हैं। पंकज मिश्र पर अवैध माइनिंग के सिंडिकेट ऑपरेट करने सहित 42 करोड़ से अधिक नाजायज तरीके से संपत्ति अर्जित करने सहित अनेक मामले हैं। अवैध माइनिंग मामले में साहिबगंज में रेड के दौरान पंकज मिश्र के घर से एक लिफाफा मिला था जिसमें हेमन्‍त सोरेन के बैंक खाते के दो चेकबुक थे। जिसमें हस्‍ताक्षरित 31 ब्‍लैंक चेक थे। खान सचिव पूजा सिंघल मनी लाउंड्रिंग मामले में लंबे समय से जेल में हैं। सत्‍ता के मिडिल मैन के रूप में ख्‍यात प्रेम प्रकाश के आवास से मुख्‍यमंत्री के आवास पर तैनात दो सुरक्षाकर्मियों के एके 47 और 60 गोलियां बरामद की गई थीं। प्रेम प्रकाश भी जेल में हैं।

गिरफ्तारी के बाद बीमारी के नाम पर रिम्‍स में भर्ती हेमन्‍त सोरेन के विधायक प्रतिनिधि हिरासत के दौरान भी फोन से अधिकारियों से बात करने, धमकाने आदि के मामले ईडी के सामने हैं। इस सिलसिले में पंकज मिश्र का वाहन चालक और उसके एक निकटवर्ती को पकड़ा जा चुका है। ईडी को जांच के क्रम में यह भी तथ्‍य मिले कि अवैध माइनिंग के सिलसिले में पंकज मिश्र और उनके सहयोगी मुख्‍यमंत्री का नाम लेकर अधिकारियों व अन्‍य लोगों को डराते, धमकाते रहे हैं।

अवैध माइनिंग की जांच के मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने विशेष अदालत को बताया था कि हेमन्‍त सोरेन के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्र के चार खातों में करीब 84 लाख रुपये जमा थे जिन्‍हें फ्रीज कर दिया गया है। जब अवैध खनन चरम पर था खाते में बड़ी राशि जमा की गई थी। बहरहाल हेमन्‍त सोरेन को इनसे जुड़े सवालों के संदर्भ में जवाब देना होगा जो आसान नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad