Advertisement

इस बार दिवाली पर एयर इंडेक्स 350 स्तर पहुंचने की आशंका, प्रदूषण बढ़ाएगा दिल्ली की परेशानी

इन दिनों देशभर में दिवाली के त्यौहार की धूम है। बाजार हो चाहे घर, हर जगह दिवाली की सजावट और धूम देखी जा...
इस बार दिवाली पर एयर इंडेक्स 350 स्तर पहुंचने की आशंका, प्रदूषण बढ़ाएगा दिल्ली की परेशानी

इन दिनों देशभर में दिवाली के त्यौहार की धूम है। बाजार हो चाहे घर, हर जगह दिवाली की सजावट और धूम देखी जा रही है। लेकिन त्यौहार के बीच वायु की गुणवत्ता को लेकर चिंता बनी हुई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस दिवाली पर अगर पिछले साल के मुकाबले आधे पटाखे भी जले तो वायु प्रदूषण का स्तर काफी अधिक बढ़ सकता है। जिससे दिवाली के अगले दिन यानी सोमवार को दिल्ली में स्मॉग की मोटी चादर दिखेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगा।

क्या है रिपोर्ट में

वायु गुणवत्ता को लेकर हाल ही में आई एक रिपोर्ट में बताया गया कि दिवाली से एक दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में हवा की गुणवत्ता काफी प्रदूषित हो गई है। शुक्रवार को हवा की रफ्तार तेज थी जिसमें प्रदूषित कण देखे गए वहीं कई लोगों को सांस लेने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। सोमवार को दिल्ली में स्मॉग की मोटी चादर दिखेगी और प्रदूषण स्तर खतरनाक स्तर पर चला जाएगा। 

पिछले सालों के मुकाबले कुछ साफ रहेगी दिवाली

हालांकि कहा जा रहा है कि पिछले कुछ सालों की तुलना में ये दिवाली कुछ साफ रहेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, यूं तो दिवाली पर आतिशबाजी की संभावना बनी रहती है लेकिन अगर ऐसा इस बार नहीं भी हुआ तो भी दिवाली में प्रदूषण का स्तर खराब ही रहेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि एयर इंडेक्स के 350 के आसपास रहने के आसार हैं।

29 अक्टूबर को खराब हवा गुणवत्ता की संभावना

ऐसा माना जा रहा है कि यदि 2017 और 2018 से आधी आतिशबाजी भी हुई तो कम समय के लिए ही सही दिल्ली खतरनाक स्तर पर पहुंच जाएगी। ऐसा इसलिए भी होगा क्योंकि हवाओं और ऊंची बाउंड्री लेयर की वजह से पटाखों का धुआं पिछले साल की तुलना में अधिक तेजी से ऊपर की तरफ फैल जाएगा। इससे कम आतिशबाजी के बावजूद 29 अक्टूबर तक दिल्ली की हवा बेहद खराब स्तर पर पहुंच जाएगी। हालांकि 2018 में दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर कई दिनों तक खतरनाक स्तर पर ही रहा था।

पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी

राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ने का एक और कारण हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में हुई बढ़ोतरी भी है। वहीं, एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय हो रहा है और इसका असर उत्तर पश्चिमी बॉर्डर पर पड़ेगा। यानी पराली का प्रदूषण शनिवार तक 15 से 20 फीसदी तक दिल्ली के प्रदूषण को प्रभावित करेगा। इसका मतलब ये है कि रविवार तक दिल्ली में हवा बेहद खराब स्तर तक पहुंच जाएगी। एयर इंडेक्स 370 के पार जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad