Advertisement

किसानों का विरोध: हरियाणा ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध बढ़ाया

हरियाणा सरकार ने किसानों के चल रहे 'दिल्ली चलो' आंदोलन के मद्देनजर सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और बल्क...
किसानों का विरोध: हरियाणा ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट प्रतिबंध बढ़ाया

हरियाणा सरकार ने किसानों के चल रहे 'दिल्ली चलो' आंदोलन के मद्देनजर सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं के निलंबन को शनिवार तक एक दिन के लिए बढ़ा दिया है।

मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को सबसे पहले 11 फरवरी को अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा में निलंबित कर दिया गया था और निलंबन को 13, 15, 17, 19, 20 और 21 फरवरी को बढ़ाया गया था।

अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवी एसएन प्रसाद ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा, ''राज्य में मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति के आकलन के बाद, जिला अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फ़तेहाबाद और सिरसा में हालात अभी भी गंभीर और तनावपूर्ण हैं।''

उन्होंने कहा, "भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों के प्रसार के माध्यम से इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग के कारण इन जिलों में सार्वजनिक उपयोगिताओं में व्यवधान, सार्वजनिक संपत्तियों और सुविधाओं को नुकसान और सार्वजनिक कानून व्यवस्था में गड़बड़ी की स्पष्ट संभावना है।" 

यह आदेश भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम, 1885 की धारा 5 और दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन (सार्वजनिक आपातकाल या सार्वजनिक सुरक्षा) नियम 2017 के नियम 2 के तहत जारी किया गया था।

अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों के अधिकार क्षेत्र में वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल इंटरनेट सेवाओं, बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं आदि को निलंबित कर दिया गया है। आदेश में कहा गया है कि इसे 24 फरवरी (2359 घंटे) तक बढ़ा दिया गया है।

प्रसाद ने कहा कि हरियाणा के डबवाली समेत अंबाला, कुरूक्षेत्र, कैथल, जिंद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिलों में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए यह आदेश बढ़ाया गया है।

संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) और किसान मजदूर मोर्चा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर कानून और कृषि ऋण माफी सहित अपनी मांगों को स्वीकार करने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 'दिल्ली चलो' आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं।

मार्च में भाग लेने वाले पंजाब के प्रदर्शनकारी किसान 13 फरवरी से हरियाणा के साथ राज्य की सीमा के शंभू और खनौली सीमा बिंदुओं पर डेरा डाले हुए हैं, जब उनके मार्च को सुरक्षा कर्मियों ने रोक दिया था।

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने शुक्रवार को कहा था कि किसान 29 फरवरी तक दोनों सीमा बिंदुओं पर डटे रहेंगे, जब अगली कार्रवाई पर फैसला किया जाएगा। खनौरी में झड़प में एक प्रदर्शनकारी की मौत और करीब 12 पुलिस कर्मियों के घायल होने के बाद किसान नेताओं ने बुधवार को 'दिल्ली चलो' मार्च दो दिनों के लिए रोक दिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad