Advertisement

हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

हल्द्वानी हिंसा के मुख्य संदिग्ध अब्दुल मलिक को हलद्वानी में सत्र न्यायालय के सामने पेश किया गया।...
हल्द्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

हल्द्वानी हिंसा के मुख्य संदिग्ध अब्दुल मलिक को हलद्वानी में सत्र न्यायालय के सामने पेश किया गया। दिल्ली में मलिक को पकड़ने वाली नैनीताल पुलिस ने अदालत से हिरासत की अपील की और तर्क दिया कि 10 दिन की पूछताछ अवधि आवश्यक थी।

बता दें कि शनिवार रात आरोपी को हल्द्वानी कोर्ट में पेश किया गया। पुलिस के अनुरोध को स्वीकार करते हुए, अदालत ने अब्दुल मलिक को 6 मार्च तक पुलिस हिरासत में रखा है। इस अवधि के बाद मामले की आगे की कार्यवाही तय की गई है।

आठ फरवरी को हल्द्वानी के बनभूलपुरा में हुई हिंसा के मुख्य आरोपी को उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। प्रवक्ता आईजी नीलेश भरणे ने बताया कि राज्य के पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने अब्दुल मलिक को दिल्ली से गिरफ्तार करने वाली उत्तराखंड पुलिस टीम को 50,000 रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तार आरोपी अब्दुल मलिक को जल्द ही अदालत में पेश किया जाएगा। उत्तराखंड पुलिस मुख्यालय (पीएचक्यू) के प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे ने कहा, "नैनीताल पुलिस हलद्वानी हिंसा के मास्टरमाइंड की लगातार तलाश कर रही थी। मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक को आज देहली में गिरफ्तार कर लिया गया है।"

बुधवार को पुलिस ने बताया कि मामले में कुल 74 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने कहा था कि हलद्वानी में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान हिंसा भड़क गई थी। हिंसा के दौरान पथराव की घटनाएं, वाहनों में आग लगाना और स्थानीय पुलिस स्टेशन को घेरने वाली भीड़ देखी गई। हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन को इलाके में देखते ही गोली मारने का आदेश जारी करना पड़ा। 

यहां के नगर निगम ने हलद्वानी हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल मलिक के खिलाफ 2.44 करोड़ रुपये का रिकवरी नोटिस जारी किया है, जिसमें उसे झड़प के दौरान सरकारी संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई के लिए पैसे जमा करने को कहा गया है। हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई और 250 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस के मुताबिक भीड़ ने बनभूलपुरा थाने को जला दिया। पूरे शहर में दो दिन के लिए कर्फ्यू लगा दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad