Advertisement

हिमाचल प्रदेश: मंडी में ब्यास नदी में गिरी बस, 18 की मौत

मंडी जिले में विंद्रावाणी के निकट आज एक निजी बस के ब्यास नदी में गिरने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई और 24 अन्य घायल हो गए।
हिमाचल प्रदेश: मंडी में ब्यास नदी में गिरी बस, 18 की मौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी में यह हादसा उस समय पेश आया जब 40 से अधिक यात्रियों को लेकर एक बस मनाली से कुल्लू जा रही थी। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि एक मोटरसाइकिल सवार को बचाने की कोशिश में यह बस उफनती ब्यास नदी में जा गिरी। यह दुर्घटना मंडी से महज तीन किलोमीटर दूरी पर हुई। पुलिस ने कहा कि 14 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि तीन यात्रियों ने मंडी स्थित जोनल अस्पताल में दम तोड़ दिया। वहीं गंभीर रूप से घायल एक व्यक्ति की मौत शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज ले जाते समय रास्ते में हो गई। घायलों को मंडी स्थित क्षेत्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंडी के उपायुक्त संदीप कदम और पुलिस महानिरीक्षक अजय यादव बचाव टीमों के साथ तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे। कदम ने कहा कि यद्यपि यात्रियों के इस नदी में बह जाने की संभावना कम है, लेकिन फिर भी यदि कोई लापता हुआ हो तो उसका पता लगाने के लिए एहतियाती तौर पर गोताखोरों को बुलाया गया है। मंडी के उपायुक्त ने कहा कि बचाव कार्य प्रगति पर है और पीड़ितों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जा रही है। मृतकों के करीबी रिश्तेदारों को तत्काल राहत के तौर पर 15-15 हजार रुपये दिए गए, जबकि घायलों को 5-5 हजार रुपए दिए गए हैं।

 

हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री जीएस बाली ने इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और कहा कि इसके कारण का पता लगाने के लिए मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि एक लाख रुपये बीमा दावे के अलावा मृतक के करीबी रिश्तेदार को 4 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल व्यक्तियों को राहत के तौर पर 25,000 रुपये दिए जाएंगे। इस बस में यात्रा कर रहे ज्यादातर यात्री मंडी और कुल्लू से थे। इस बीच, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना की। उन्होंने जिला प्रशासन को पीड़ितों और दुर्घटना में घायल लोगों के परिजन को हर संभव मदद उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। अपने शोक संदेश में राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने मृतकों के परिजन के साथ गहरी संवेदना जताई और मारे गए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad