Advertisement

हिमाचल प्रदेशः जयराम ठाकुर ने पेश किया 50 हजार करोड़ का बजट, जानिए क्या की घोषणाएं

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने कार्यकाल के चौथा बजट  पेश किया। कारोना संकट से हुए...
हिमाचल प्रदेशः जयराम ठाकुर ने पेश किया 50 हजार करोड़ का  बजट, जानिए क्या की घोषणाएं

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने अपने कार्यकाल के चौथा बजट  पेश किया। कारोना संकट से हुए नुकसान से मुख्यमंत्री ने अपने बजट भाषण की शुरुआत  की और साथ की प्रदेश की इकॉमी में सुधार की उम्मीदी भी जताई । उन्होंने लगभग 12 नई योजनाओं का ऐलान लिया और लगभग हर वर्ग को खुश करने का प्रयास भी लिया ।

मुख्य मंत्री ने  विधायक विकास निधि वाहाल करने की घोषणा की और इसकी राशि भी 1करोड़ 75 लाख से बड़ा कर 1करोड़ 80 लाख कर दी । साथ की विधायकों  की कारोना काल में वेतन भत्ते  बहाल कर दिए करोना काल के समय बंद कर दिए थे

बजट अनुमान पेश करते हुआ मुख्य मंत्री ने बताया कि पूर्व के वर्षों की तरह इस साल भी बजट अनुमानों में महत्वपूर्ण बढ़ोतरी की गई है । कुल बजट 50.192 करोड़ का होगा और राजकीय घाटा 7.789 करोड़ होगा । राज्य में कर्ज का बोझ भी 60.000। करोड़ पार कर गया है .

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले साल में 30,000 से अधिक कार्यमुलक पदों को भाने का लक्ष्य है जिससे बहुत से लोगों को नौकरियां मिलेंगी । इसी तरह प्राइवेट सेक्टर में भी हजारों नए अवसर पैदा किए जा रहे हैं जिसका अनुमान लगाया जाना अभी संभव नहीं होगा । इनमें मुख्यता बल्क ड्रग पार्क ,मेडिकल डिवाइस पार्क,इलेक्ट्रॉनिक और पावर इक्विपमेंट प्रोजेक्ट और खिलौना क्लस्टर शामिल है।

बजट में दैनिक भोगी ,आशा वर्कर ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मिड डे मील वर्कर और अन्य वर्गों का मानदेय वृद्धि का प्रस्ताव है।

सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन सरकार ने किया। 3615 कुल पंचायतों में से नई पंचायतों के लिए पंचायत घरों का प्रावधान किया जाएगा।  एसएमसी अध्यापकों के मानदेय में 500 रुपए की बढ़ोतरी की गई। आउटसोर्स कर्मियों के भी 500 रुपए बढ़ाए गए। मिशन दृष्टि नई योजना के तहत स्कूली बच्चों की आंखों की जांच कर निशुल्क चश्मे दिए जाएंगे।

आशा वर्कर के मानदेय में 750 रुपए की बढ़ोतरी की गई। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए  3016 करोड़ का प्रावधान रखा गया। तीनों नए नगर निगमों जिसमें पालमपुर ,मंडी और सोलन शामिल  हैं को 1 करोड़ प्रति निगम व नगर पंचायतों को 20 लाख दिए जाएंगे।

अंशकालीन कर्मियों के 300 रुपए बढ़ाए गए। मिड डे मील वर्कर व वाटर करियर का मानदेय 300 रुपया बढ़ाया गया। पी जी, सीनियर और जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर्स का मानदेय 5000 बढ़ाया। कौशल विकास भत्ते पर 100 करोड़ ख़र्च किया जाएगा। 200 इलेक्ट्रिक बसें ख़रीदी जाएंगी। भांग की खेती शुरू करने पर बनेगी योजना।  एसएसटी की बेटियों की शादी के लिए सगुन नामक नई योजना के तहत 31000 की राशि दी जाएगी।

40 हज़ार नए लोगों को पेंशन लगाई जाएगी जिस पर 7 करोड़ खर्च किया जाएगा। 65 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग की महिलाओं के लिए स्वर्ण संबल योजना के तहत 1000 रुपए पेंशन दी जाएगी। इस पर एक हज़ार 50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ का मानदेय 500 रुपए व सहायकों का मानदेय 300 रुपए बढ़ाया गया। पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा। कामगारों की दिहाड़ी 300 रुपए होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad