Advertisement

हिमाचल: शिमला में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हुई, तीन अब भी लापता

हिमाचल प्रदेश के बारिश से प्रभावित शिमला जिले के समर हिल क्षेत्र में 14 अगस्त को हुए दुर्भाग्यपूर्ण...
हिमाचल: शिमला में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हुई, तीन अब भी लापता

हिमाचल प्रदेश के बारिश से प्रभावित शिमला जिले के समर हिल क्षेत्र में 14 अगस्त को हुए दुर्भाग्यपूर्ण भूस्खलन के बाद, सुरक्षा और आपदा राहत बलों ने लगातार सातवें दिन भी अपना तलाशी अभियान जारी रखा। मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है, बचाव दल ने रविवार को एक और शव बरामद किया है।

एनडीआरएफ के एक इंस्पेक्टर, रूप शरण ने कहा, "समर हिल इलाके में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन का आज 7वां दिन है। अब तक, हमने 17 शव बरामद किए हैं, और हम अन्य तीन पीड़ितों की तलाश कर रहे हैं। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और भारतीय सेना की टीमें घटनास्थल पर मौजूद हैं। हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं और अन्य पीड़ितों को वापस लाने की उम्मीद कर रहे हैं।"

शिमला नगर निगम के समर हिल वार्ड के स्थानीय परामर्शदाता वीरेंद्र ठाकुर ने कहा कि घटनास्थल पर तैनात बचाव दल तलाशी अभियान चला रहे हैं। ठाकुर ने कहा, "घटनास्थल पर मौजूद टीमों के लिए तलाशी अभियान मुश्किल लग रहा है, बचाव प्रयासों के लिए यहां लाई गई मशीनें साइट तक पहुंचने में असमर्थ हैं, इसलिए सभी बचाव कार्य टीमों द्वारा मैन्युअल रूप से किए जा रहे हैं।"

बता दें कि इस हादसे में, समर हिल का प्राचीन शिवबाड़ी मंदिर ढह गया। कई लोगों की मौत हो गई और कई लोग मलबे में फंस गए, घटना के बाद 20-21 लोगों के लापता होने की खबर है। तलाशी अभियान में लगे अधिकारियों ने शनिवार को कहा था कि अब तक मलबे से 16 शव निकाले जा चुके हैं क्योंकि जिला पुलिस, सेना, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ और अग्निशमन विभाग की संयुक्त टीम ने लगातार छठे दिन भी अपना खोज अभियान जारी रखा है।

एसपी शिमला संजीव कुमार गांधी ने कहा था, "हमने कुछ क्षेत्रों की पहचान की है जो भूस्खलन और पेड़ गिरने के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं और इन क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।" उन्होंने कहा कि उन्हें जिम्मेदारी के निश्चित क्षेत्र दिए गए हैं जहां वे तलाशी अभियान चला रहे हैं।

बड़े पैमाने पर भूस्खलन और उसके बाद हुई दुर्घटना के बाद, स्थानीय लोगों और आगंतुकों को चिंता हुई कि इस आपदा ने भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान (आईआईएएस) की प्रतिष्ठित इमारत को खतरा पैदा कर दिया है। एसडीएम शिमला (शहरी) भानु गुप्ता ने कहा, "भूस्खलन ने शिवबाड़ी मंदिर को नष्ट कर दिया। भूस्खलन परिसर के पीछे हुआ।"

भारी भूस्खलन के बाद, जिला प्रशासन के अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित करना शुरू कर दिया, और अगले तीन दिनों में कृष्णा नगर, डाउनडेल और फागली सहित भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से लगभग 250 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad