Advertisement

आजमगढ़ में जहरीली शराब से 21 मरे, सरकार पर सवाल

एक तरफ कई राज्य सरकारें शराबबंदी पर जोर दे रही हैं तो दूसरी तरफ यूपी में जहरीली शराब से हुई मौतों ने सरकार की नीति पर सवाल खड़े कर दिए हैं। आजमगढ़ व लखनऊ में जहरीली शराब पीने से 23 लोगों की मौत हो चुकी है। मामले की गंभीरता को देखते हुए सीएम के निर्देश पर डीएम ने थानाध्यक्ष रौनापर, इलाके के सब इंस्पेक्टर समेत तीन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है तथा मजिस्ट्ररियल जांच के आदेश दे दिए गए हैं। सवाल यह है कि क्या निलंबन और जांच से मृतकों के परिजनों को न्याय मिल पाएगा और क्या इस तरह का गोरखधंधा बिना पुलिस की मिलीभगत के संभव है। सरकार क्या भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर रोक लगा पाएगी।
आजमगढ़ में जहरीली शराब से 21 मरे, सरकार पर सवाल

आजमगढ़ में शुक्रवार को जहरीली शराब पीने से सात लोगों की मौत हो गई थी लेकिन मरने वाली की संख्या लगातार बढ़कर 21 तक पहुंच गई है। उधर, राजधानी लखनऊ में जहरीला शराब पीने से दो लोगों की मौत  का मामला भी सामने आया है जबकि पुलिस का कहना है कि यह मौत जहरीली शराब से नहीं बल्कि स्प्रिट पीने से हुई हैं। परिजन पुलिस पर मिलीभगत से गांव में अवैध शराब का कारोबार करने का आरोप लगा रहे हैं।

कच्ची शराब का किया था सेवन

आजमगढ़ की घटना सगड़ी तहसील क्षेत्र के रौनापार थाना के केवटहिया गांव की है। गुरुवार शाम को दर्जनों लोगों ने कच्ची शराब का सेवन किया है। कुछ ही देर बाद उन्हें उल्टी, पेट दर्द व आंखों में जलन की शिकायत शुरू हो गई जिस पर उन्हें पास के अस्पताल ले जाया गया। सबसे पहले 70 साल के रामवृक्ष की मौत हुई और फिर 40 साल के श्यामप्रीत ने दम तोड़ दिया और तब से यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और अब तक तीन गांवों के करीब 21 लोगों की मौत हो चुकी है। इस मामले में पुलिस अधीक्षक अजय साहनी कहते हैं, सुबरी पासवान ताड़ी बेचने का काम करता था। रात को कुछ लोगों के साथ उसने शराब पी जिससे सुबरी समेत कई लोगों की मौत हो गई। घटना में आबकारी निरीक्षक समेत चार के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

चलती है अवैध शराब की भट्टियां

उधर, लखनऊ  के मोहनलाल गंज में भी दो लोगों की शराब से मौत का मामला सामने आया है जहां पर दिलीप रैदास और उसके दोस्त महेश की जहरीली शराब से मौत हो गई। मृतक दिलीप की बहन अंशु का कहना है कि शनिवार देर रात जब दिलीप घर आया तो नशे में पानी मांगा जिसके पीने के बाद उसकी तबियत बिगड़ने लगी और उसकी मौत हो गई। अंशु ने आरोप लगाया है कि पुलिस की मिलीभगत से मोहनलाल गंज के कई गांव में अवैध शराब की भट्टियां चलती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad