Advertisement

मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के अंदर ही शुरू हो गई झाड़-फूंक

मुंडा कोल की 14 वर्षीय बेटी पिंकी को सोते समय एक सांप ने डस लिया था। पिंकी के शोर मचाने पर परिजन पहुंचे और सांप को लाठियों से पीटकर मार डाला।
मध्य प्रदेश में एक अस्पताल के अंदर ही शुरू हो गई झाड़-फूंक

मध्य प्रदेश का एक सरकारी अस्पताल अंधविश्वास, टोना-टोटका और काला जादू का केंद्र बन गया जब दो तांत्रिक ने सर्पदंश से मृत एक किशोरी में जान फूंकने का दावा ठोक डाला।

सोमवार को सतना जिला अस्पताल के मुर्दाघर (mortuary) में रोगी, उनके परिचित और अन्य लोगो की भीड़ उस समय जमा होने लगी जब दो तांत्रिको और एक सपेरे ने सर्पदंश से मृत नागौद के बुढ़हा गांव निवासी मुंडा कोल की 14 वर्षीय बेटी पिंकी में जान फूंकने का दावा किया।

आपको बता दें कि नागौद के बुढ़हा गांव निवासी मुंडा कोल की 14 वर्षीय बेटी पिंकी को सोते समय एक सांप ने डस लिया था। पिंकी के शोर मचाने पर परिजन पहुंचे और सांप को लाठियों से पीटकर मार डाला। इसके बाद परिजन उसे उछेरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे। यहां से उसे जिला अस्पताल रेफर किया गया लेकिन इस बीच पिंकी की सांसे थम गईं।

सोमवार को अस्पताल में चिकित्सकों ने पिंकी को मृत घोषित किया और शव को पीएम के लिए मुर्दाघर में रखवा दिया। इससे पहले की पोस्टमॉर्टम चिकित्सक डॉ. आलोकखन्ना पोस्टमॉर्टम करते, परिजनों ने उन्हे यह कहकर वापस लौटा दिया कि उनकी बेटी में अभी जान बाकी है। चूंकि ऐसे समय में परिजनों को समझाना मुश्किल होता है, डॉक्टर ने वापस जाना ही उचित समझा।

उनके जाते ही दो तांत्रिक और एक सपेरा अस्पताल के मुर्दाघर (mortuary ) में पहुंचे और दावा किया कि झाड़फूंक से वह बच्ची को जिंदा कर देंगे।

जल्द ही तांत्रिकों ने माता का श्रृंगार व दीपक को मृत शरीर के पास बिखेर दिया। उसके बाद तांत्रिको ने एक शीशा, कुछ सिक्के, काला धागा, काला रिबन, और एक मृत सांप को मृत शरीर के पास फैला कर अजीबो- गरीब टोना-टोटका और काला-जादू के कारनामे करने लगे।

लगभग एक घंटे से ज्यादा चले टोना-टोटका और काला-जादू से जब वे बच्ची में जान फूंकने में नाकाम रहे, तो परिवार के सदस्यों ने डॉक्टर को पोस्टमार्टम करने की अनुमति दी। घटना के बाद अब अस्पताल प्रशासन ने इस मामले में जांच करने की बात कही है।

"हमने इस मामले की जांच करने का फैसला किया है। जांच के निष्कर्षों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।" सतना जिला अस्पताल के सिविल सर्जन एस बी सिंह ने बताया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad