Advertisement

मध्य प्रदेश: अब यस सर-यस मैडम नहीं, जय हिन्द सर-जय हिन्द मैडम कहना पड़ेगा

मध्यप्रदेश के सभी एक लाख 22 हजार शासकीय स्कूलों के बच्चे अब ‘यस सर-यस मैडम’ की जगह ‘जय-हिन्द सर,...
मध्य प्रदेश: अब यस सर-यस मैडम नहीं, जय हिन्द सर-जय हिन्द मैडम कहना पड़ेगा

मध्यप्रदेश के सभी एक लाख 22 हजार शासकीय स्कूलों के बच्चे अब ‘यस सर-यस मैडम’ की जगह ‘जय-हिन्द सर, जय-हिन्द मैडम’ बोलेंगे।

इस बात की घोषणा प्रदेश शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने प्रदेश की राजधानी में स्थित शौर्य स्मारक में संपन्न हुई 69वें एनसीसी दिवस पर की। उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों को भी इस संबंध में एडवाइजरी कल ही जारी की जाएगी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और स्कूल शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा, कल से ही हम आदेश जारी करेंगे कि सभी स्कूलो में छात्र-छात्राएं यस सर-यस मैडम के स्थान पर जय-हिन्द सर/जय-हिन्द मैडम बोलें। इससे देशभक्ति की भावना व्यक्त होगी।

अपने भाषण में मंत्री ने कहा कि खण्डवा में एनसीसी की एयर विंग और नेवल विंग शुरू की जाएगी। प्रदेश के अन्य स्थानों में भी एनसीसी की विंग्स शुरू करने में सरकार हरसंभव सहयोग करेगी।

इस मौके पर मेजर जनरल ए.के. सपरा ने एनसीसी की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 'नमामि देवि नर्मदे' अभियान में एनसीसी कैडेट्स ने नर्मदा नदी के तट पर 40 हजार पौधे लगाए। सपरा ने बताया कि 1964 में पचमढ़ी में एनसीसी कैडेट अमृत लाल को वीरता पुरस्कार मिल चुका है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad