Advertisement

जम्मू के सिटी चौक का नाम हुआ 'भारत माता चौक', नगर निगम ने लिया फैसला

जम्मू नगर निगम ने शहर के सिटी चौक का नाम बदलकर माता चौक और सर्कुलर रोड चौक का अटलजी चौक कर दिया है। इसके...
जम्मू के सिटी चौक का नाम हुआ 'भारत माता चौक', नगर निगम ने लिया फैसला

जम्मू नगर निगम ने शहर के सिटी चौक का नाम बदलकर माता चौक और सर्कुलर रोड चौक का अटलजी चौक कर दिया है। इसके साथ ही निगम ने इन दोनों चौक पर नाम बदलने का बोर्ड भी लगा दिया है। केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहला बड़ा  बदलाव है।

दो दिन चली निगम की आम सभा में शहर के चौक-चौराहों का नए सिरे से नामकरण का प्रस्ताव रखा गया था जिसे पारित कर दिया गया। नगर निगम के मुताबिक, एक आम सभा में प्रस्ताव रखा था, जिसमें जनता की मांग पर ‘सिटी चौक' का नाम बदलकर ‘भारत माता चौक' रखने की मांग की गई थी। 

विशेष दर्जा कर दिया था खत्म

जम्मू के सिटी चौक पर गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हर साल तिरंगा फहराया जाता है। पिछले साल 5 अगस्त को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 के तहत विशेष राज्य का दर्जा खत्म कर दिया था। केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में तब्दील कर दिया था।

ट्रंप ने दोहराई थी मध्यस्थता की बात

हाल में भारत यात्रा के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात दोहराते हुए कहा था कि अगर हमसे कहा जाएगा तो हम इसके लिए तैयार हैं। ट्रंप ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के प्रधानमंत्री के साथ हमारे संबंध अच्छे हैं और कश्मीर के मुद्दे को लेकर दोनों देश काम कर रहे हैं। जहां तक कश्मीर पर मध्यस्थता का सवाल है, अगर हमसे कहा जाएगा तो हम मध्यस्थता के प्रयासों के लिए तैयार हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad