Advertisement

झारखंड में छह महीने में 50 हजार सरकारी नौकरियां देगी सरकार: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि राज्य सरकार आगामी छह महीने के भीतर पचास हजार सरकारी...
झारखंड में छह महीने में 50 हजार सरकारी नौकरियां देगी सरकार: रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने घोषणा की कि राज्य सरकार आगामी छह महीने के भीतर पचास हजार सरकारी नौकरियां राज्य के युवाओं को देगी। मुख्यमंत्री दास ने गुरुवार को अपनी सरकार के तीन वर्ष पूरा होने पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि राज्य में जून 2018 तक 50 हजार सरकारी पदों पर नियुक्ति की जाएंगी जबकि अब तक एक लाख से ज्यादा नियुक्तियां हो चुकी हैं। इनमें 95 प्रतिशत स्थानीय निवासियों को ही नौकरी मिली है। उन्होंने कहा कि राज्य से बेरोजगारी को दूर करना ही सरकार का लक्ष्य है।

दास ने कहा कि गांव, गरीब और किसान का उत्थान ही सरकार की प्राथमिकता रही है। उनकी सरकार का लक्ष्य गांवों का विकास है। आज सरकार के तीन वर्ष पूरे हुए हैं। इन तीन साल में विकास की सुदृढ़ नींव रखी गई है और नए झारखंड के निर्माण की शुरुआत हो गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 14 साल राजनीतिक अस्थिरता के कारण झारखण्ड राज्य अपेक्षा के अनुरूप विकास नहीं कर पाया, लेकिन इस सरकार के बनने के बाद राज्य की स्थिति बदली है। इन तीन वर्षों में विकास की लकीर खींचने में सफलता मिली है। सरकार ‘मिशन और विजन’ के साथ कार्य कर रही है और इसका सकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिला है। योजनाओं को धरातल पर उतारना सरकार की प्राथमिकता रही है। रोजगार सृजन के लिये सरकार द्वारा मुख्यमंत्री लघु उद्यम बोर्ड, जोहार योजना एवं तेजस्वनी योजना सहित कई कल्याणकारी योजना की शुरुआत की गई है।

उन्होंने कहा कि इन योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दलित, पिछड़ा आदि का विकास एवं समाज की मुख्य धारा में लाना है। जोहार योजना के तहत आदिवासी गरीब परिवारों के लोगों को सरकार चार लाख रुपये का रिण उपलब्ध करा रही है जिससे वे मुर्गी पालन, सूकर पालन, बकरी पालन, गाय पालन एवं वनोपज से संबंधित व्यवसाय आसानी से शुरू कर स्वांबलम्बी बन सकें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad