Advertisement

झारखंड संकट: यूपीए विधायक रांची से रायपुर पहुंचे, सीएम सोरेने बोले- "हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार"

झारखंड में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन के विधायक राज्य में जारी राजनीतिक संकट के दौरान भाजपा के संभावित...
झारखंड संकट: यूपीए विधायक रांची से रायपुर पहुंचे, सीएम सोरेने बोले-

झारखंड में सत्तारूढ़ यूपीए गठबंधन के विधायक राज्य में जारी राजनीतिक संकट के दौरान भाजपा के संभावित हॉर्स ट्रेडिंग (खरीद-फरोख्त) से बचाने के लिए मंगलवार को रांची से पड़ोसी छत्तीसगढ़ के रायपुर पहुंच गए हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हवाई अड्डे से बाहर आने के बाद संवाददाताओं से कहा, "यह आश्चर्यजनक कदम नहीं है। यह राजनीति में होता है। हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।"

तीन बसें विधायकों को रायपुर के मेफेयर लेक रिसॉर्ट में ले गईं। झारखंड के विधायकों को ले जाने वाली बसों को पायलट वाहनों द्वारा हवाई अड्डे से लगभग 10 किमी दूर स्थित रिसॉर्ट के रास्ते में ले जाया गया।

सूत्रों ने बताया कि करीब 40 विधायकों को लेकर एक चार्टर्ड विमान शाम साढ़े चार बजे के बाद रांची हवाईअड्डे से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के लिए रवाना हुआ। 81 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन के 49 विधायक हैं।

विधायक सोरेन के आवास से दो बसों से रवाना हुए थे और उनमें से एक की आगे की सीट पर खुद सोरेन सवार थे। वह कुछ देर अंदर रहकर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से बाहर आए। एक कांग्रेस विधायक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि उन्हें गैर-भाजपा सरकार वाले राज्य छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक रिसॉर्ट में स्थानांतरित किया जाएगा।

पिछले डेढ़ साल में यह तीसरी बार है जब भाजपा द्वारा होर्स ट्रेडिंग की आशंका के बीच कांग्रेस और उसके सहयोगियों के विधायकों को रायपुर स्थानांतरित किया गया है। जून में, राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग के डर से, हरियाणा में मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने अपने विधायकों को कथित अवैध शिकार से बचाने के लिए रायपुर स्थानांतरित कर दिया था। पिछले साल के असम विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस के नेतृत्व वाले महागठबंधन के सदस्य बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के उम्मीदवारों को मतगणना से पहले अप्रैल 2021 में रायपुर लाया गया था।

सोरेन की झामुमो का मानना है कि भाजपा "महाराष्ट्र के समान" सरकार को गिराने के लिए उसके और कांग्रेस से विधायकों को हथियाने का गंभीर प्रयास कर सकती है और विधायकों को "सुरक्षित पनाहगाह" में रखने की आवश्यकता है। "

लाभ के पद के मामले में सोरेन को विधानसभा से अयोग्य ठहराने की भाजपा की याचिका के बाद, चुनाव आयोग ने 25 अगस्त को राज्य के राज्यपाल रमेश बैस को अपना फैसला भेजा। हालांकि चुनाव आयोग के फैसले को अभी तक आधिकारिक नहीं बनाया गया है, लेकिन चर्चा है कि चुनाव आयोग ने एक विधायक के रूप में मुख्यमंत्री की अयोग्यता की सिफारिश की है। राजभवन ने अभी तक इस मामले में कुछ भी घोषित नहीं किया है।

यूपीए विधायकों ने राज्यपाल से इस भ्रम को दूर करने का अनुरोध करते हुए कहा कि वे किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। 28 अगस्त को एक संयुक्त बयान में, यूपीए घटक - झामुमो, कांग्रेस और राजद - ने 28 अगस्त को राज्यपाल पर विधायिका की सीएम की सदस्यता पर निर्णय की घोषणा में "जानबूझकर देरी" करके राजनीतिक खरीद-फरोख्त को प्रोत्साहित करने का आरोप लगाया था। .

इससे पहले 27 अगस्त को भी अटकलें लगाई जा रही थीं कि यूपीए विधायक पश्चिम बंगाल या छत्तीसगढ़ में किसी अज्ञात स्थान पर जाएंगे क्योंकि विधायक सामान के साथ बैठक के लिए मुख्यमंत्री के आवास में दाखिल हुए थे। उस दिन बाद में, वे तीन बसों में रांची से छत्तीसगढ़ की सीमा के पास लतरातू के लिए रवाना हुए, केवल शाम तक राज्य की राजधानी लौटने के लिए। बता दें कि एक सितंबर को शाम 4 बजे झारखंड कैबिनेट की बैठक होनी है। सबसे बड़ी पार्टी झामुमो के 30, कांग्रेस के 18 और राजद के एक विधायक हैं। मुख्य विपक्षी दल भाजपा के सदन में 26 विधायक हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad