Advertisement

एक्‍शन में ईडी, हेमन्‍त के करीबी प्रेम प्रकाश के ठिकाने से दो एके-47 बरामद, सीए के यहां भी ईडी की रेड

राज्‍यपाल रमेश बैस के रांची पहुंचने के पहले ही केंद्रीय एजेंसियों के ऑपरेशन से मुख्‍यमंत्री...
एक्‍शन में ईडी, हेमन्‍त के करीबी प्रेम प्रकाश के ठिकाने से दो एके-47 बरामद, सीए के यहां भी ईडी की रेड

राज्‍यपाल रमेश बैस के रांची पहुंचने के पहले ही केंद्रीय एजेंसियों के ऑपरेशन से मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन की पेशानी पर बल ला दिया है। ईडी ने मुख्‍यमंत्री के खास प्रेम प्रकाश के ठिकाने पर रेड कर दो एके 47 राइफल बरामद किया। वहीं ईडी ने एसी जे जयपुरियार के रांची के अशोक नगर और मोरहाबादी में रेड किया है। यहां के अनेक राजनेताओं और माइनिंग कारोबारी से भी जयपुरियार के बेहतर रिश्‍ते हैं। राज्‍यपाल तीन दिनों से दिल्‍ली में थे। कथित तौर पर वे निजी यात्रा पर दिल्‍ली गये थे। जानकार बताते हैं कि माइनिंग लीज के मसल पर हेमन्‍त सोरेन की विधानसभा सदस्‍यता के मसले पर चुनाव आयोग ने सुनवाई पूरी कर ली है, औपचारिक फैसले का इंतजार है। और राज्‍यपाल इसी मसले पर संभावित फैसले के आलोक में केंद्रीय नेतृत्‍व से रायशुमारी करने गये थे। माना जा रहा है कि राज्‍यपाल की वापसी के साथ झारखंड की राजनीति में उबाल आयेगा।

इसी बीच बुधवार की सुबह यहां की अफसरशाही में गहरी पैठ रखने वाले प्रेम प्रकाश के रांची सहित झारखंड और बिहार आदि के करीब दो दर्जन ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की। पीपी के नाम से चर्चित प्रेम प्रकाश के बारे ख्‍यात है कि अफसरों के तबादले पीपी के रूट से गुजरते हैं। इस कारण बड़े बड़े आइएएस-आइपीएस अधिकारी भी इनके यहां दरबार लगाते हैं। खान सचिव पूजा सिंघल के ठिकानों पर रेड और ईडी के ऑपरेशन की कड़ी में पूर्व में भी प्रेम प्रकाश के ठिकानों पर छापेमारी हो चुकी है। पिछली बार ईडी ने तीन-चार दिनों तक पूछताछ के बाद उन्‍हें छोड़ दिया था।बुधवार को उनके रांची के हरमू स्थित ठिकाने से दो एके 47 राइफल मिली। ये पुलिस वाले के हैं या किसी और के इसकी पुष्टि नहीं हुई है। ईडी के रेड प्रकरण में अपने ट्वीट को लेकर चर्चा में रहने वाले गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे फिर चर्चा में हैं। दुबे ने ट्वीट कर कहा कि ''झारखंड में ब्रोकर्स के सरगना प्रेम प्रकाश जी के 20 ठिकानों पर ईडी की छापेमारी। काफी सरकारी लेने देन की जानकारी। मैंने कहा था न कि अगस्‍त पार नहीं होगा''।

एक अन्‍य ट्वीट में दुबे ने कहा ''झारखंड के मुख्‍यमंत्री जी और उनके पारिवारिक मित्र अमित अग्रवाल जी के सहयोगी झारखंड के दलालों के सरगना प्रेम प्रकाश जी के यहां सूत्रों के अनुसार एके 47 बरामद ईडी ने किया है, यानि वह आतंकवादी व नक्‍सलिों का सरगना है। एनआइए को जांच अपने हाथ में लेना चाहिए''। दरअसल निशिकांत दुबे का इशारा चुनाव आयोग में हेमन्‍त सोरेन की सदस्‍यता पर सुनवाई और आयोग के फैसले को लेकर था। पहले भी उन्‍होंने ट्वीट कर इशारों इशारों में कहा था कि अगस्‍त पार नहीं होगा। हाल ही दुबे ने प्रेस कांफ्रेंस और ट्वीट कर कहा था कि नवंबर में दुमका और बरहेट विधानसभा के उपचुनाव होंगे।बरहेट से हेमन्‍त सोरेन और दुमका से उनके छोटे भाई बसंत सोरेन विधायक हैं। लीज माइनिंग को लेकर दोनों की सदस्‍यता को लेकर चुनाव आयोग में सुनवाई चल रही है।

इधर मुख्‍यमंत्री रहते रघुदास को हराकर विधायक बने सरयू राय ने सुबह में ट्वीट किया कि ''ईडी ने देश भर में प्रेम प्रकाश के 17 ठिकानों पर छज्ञपा मारा है। पिछली बार ईडी ने दबिश दी तो इसने अपने सभी स्‍मार्ट फोन फेंक दिये। बड़ी मेहनत से फॉरेंसिंग विशेषज्ञो ने इसेक पुराने मोबाइलों में छुपे आंकड़े निकाले, नये नंबरों को तलाशा फिर कार्रवाई की। नये-पुराने प्रेमी सकते में होंगे''।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad