Advertisement

झारखंड: पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के आरोप में तीन पुलिसकर्मी निलंबित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रांची यात्रा के दौरान सुरक्षा चूक के लिए तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित...
झारखंड: पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के आरोप में तीन पुलिसकर्मी निलंबित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रांची यात्रा के दौरान सुरक्षा चूक के लिए तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। गौरतलब है कि एक महिला अप्रत्याशित रूप से पीएम के काफिले के सामने आ गई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय जाते समय एक महिला अप्रत्याशित रूप से भागकर पीएम के काफिले के सामने आ गई, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

हालांकि, महिला को पीएम की सुरक्षा में तैनात सुरक्षा बलों ने तुरंत पकड़ लिया और हिरासत में ले लिया। बता दें कि मोदी आदिवासी आदर्श बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर झारखंड के दो दिवसीय दौरे पर थे।

पुलिस द्वारा जारी बयान में कहा गया, "प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान ड्यूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में एक एएसआई और दो कांस्टेबल को निलंबित कर दिया गया है।"

जिन पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया उनमें एएसआई अबू जफर, सिपाही छोटेलाल टुडू और सिपाही रंजन कुमार शामिल हैं। पुलिस ने बताया कि पीएम की सुरक्षा में सेंध लगाते हुए पकड़ी गई महिला की पहचान संगीता झा के रूप में हुई है, जो कथित तौर पर अपने पति से परेशान थी और उसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराना चाहती थी।

रांची के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) चंदन कुमार सिन्हा ने पीटीआई-भाषा को बताया, "पूछताछ के दौरान महिला ने बताया कि उसकी शादी 2012 में झारखंड के देवघर जिले के जमुनी गांव में एक व्यक्ति से हुई थी। लेकिन, 2016 में उनके बीच विवाद शुरू हो गया।"

उन्होंने बताया, "उनके बीच आए दिन हाथापाई होती रहती थी। महिला चाहती है कि उसके पति का वेतन उसके बैंक खाते में जमा किया जाए। इस संबंध में वह इस साल अक्टूबर में प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली भी गई थी और वहां 10 दिनों तक रही थी। असफल होने के बाद उसने मिलने की भी कोशिश की राष्ट्रपति। जब सभी प्रयास व्यर्थ हो गए, तो वह देवघर में अपने ससुराल लौट आई।"

झा ने पुलिस को बताया कि पीएम के राज्य की राजधानी आने की जानकारी मिलने के बाद वह रांची आईं। पुलिस के अनुसार, महिला ने मंगलवार रात रोड शो के दौरान उनसे मिलने की कोशिश की लेकिन असफल रही और बुधवार को राजभवन जाने का भी प्रयास किया।

सिन्हा ने कहा, "वह राजभवन से निराश होकर लौट रही थीं। लेकिन, उन्होंने रेडियम रोड पर अचानक पीएम के काफिले का सायरन सुना और अचानक काफिले के सामने आ गईं।"

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को 10 किलोमीटर लंबा रोड शो किया और अगली सुबह उन्होंने रांची में जेल चौक के पास भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क-सह-स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय में बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

बाद में, उन्होंने तीसरे जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर बुधवार को खूंटी जिले में बिरसा मुंडा के जन्मस्थान उलिहातु गांव का दौरा किया और आदिवासी नायक को श्रद्धांजलि दी। पीएम ने 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' को भी हरी झंडी दिखाई, पीएम-किसान योजना के तहत 18,000 करोड़ रुपये की 15वीं किस्त जारी की और 7,200 रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad