Advertisement

कर्नाटक सरकार की सुप्रीम कोर्ट में दरख्वास्त- सूखा प्रबंधन के लिए फंड जारी करे केंद्र

कर्नाटक सरकार ने सूखा प्रबंधन के लिए राज्य को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से वित्तीय...
कर्नाटक सरकार की सुप्रीम कोर्ट में दरख्वास्त- सूखा प्रबंधन के लिए फंड जारी करे केंद्र

कर्नाटक सरकार ने सूखा प्रबंधन के लिए राज्य को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (एनडीआरएफ) से वित्तीय सहायता जारी करने के लिए केंद्र को निर्देश देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है।

याचिका में यह भी घोषित करने की मांग की गई है कि एनडीआरएफ के अनुसार सूखे की व्यवस्था के लिए वित्तीय सहायता जारी नहीं करने की केंद्र की कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 14 और 21 के तहत गारंटीकृत राज्य के लोगों के मौलिक अधिकारों का "प्रथम दृष्टया उल्लंघन" है। 

इसमें कहा गया है कि राज्य "गंभीर सूखे" से जूझ रहा है, जिससे लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है और खरीफ 2023 सीज़न के लिए, जो जून में शुरू होता है और सितंबर में समाप्त होता है, 236 तालुकों में से कुल 223 को सूखा प्रभावित घोषित किया गया है। याचिका में कहा गया है कि 196 तालुकों को गंभीर रूप से प्रभावित और शेष 27 को मध्यम रूप से प्रभावित के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

वकील डीएल चिदानंद के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है, "खरीफ 2023 सीज़न के लिए संचयी रूप से, 48 लाख हेक्टेयर से अधिक में कृषि और बागवानी फसल के नुकसान की सूचना मिली है, जिसमें 35,162 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान (खेती की लागत) है।"

इसमें कहा गया है कि एनडीआरएफ के तहत भारत सरकार से मांगी गई सहायता 18,171.44 करोड़ रुपये है। वरिष्ठ अधिवक्ता देवदत्त कामत और राज्य के महाधिवक्ता के शशि किरण शेट्टी द्वारा निपटाई गई याचिका में कहा गया, "आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के संदर्भ में, भारत संघ राज्य सरकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बाध्य है।"

इसमें कहा गया है कि राज्य आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत कर्नाटक को सूखा प्रबंधन के लिए वित्तीय सहायता देने से इनकार करने और 2020 में अद्यतन सूखा प्रबंधन मैनुअल के खिलाफ केंद्र की "मनमानी कार्रवाइयों" के खिलाफ शीर्ष अदालत में जाने के लिए बाध्य है।

याचिका में कहा गया, "इसके अलावा, केंद्र सरकार की विवादित कार्रवाई आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की वैधानिक योजना, सूखा प्रबंधन के लिए मैनुअल और राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष के गठन और प्रशासन पर दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।" 

इसमें कहा गया है कि सूखा प्रबंधन के लिए नियमावली के तहत, केंद्र को अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) की प्राप्ति के एक महीने के भीतर एनडीआरएफ से राज्य को सहायता पर अंतिम निर्णय लेना होगा।

आईएमसीटी की रिपोर्ट के बावजूद, जिसने 4 से 9 अक्टूबर, 2023 तक विभिन्न सूखा प्रभावित जिलों का दौरा किया और राज्य में सूखे की स्थिति का व्यापक मूल्यांकन किया और धारा 9 के तहत गठित राष्ट्रीय कार्यकारी समिति की उप-समिति द्वारा उक्त रिपोर्ट पर विचार किया गया। याचिका में कहा गया है कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत, केंद्र ने उक्त रिपोर्ट की तारीख से लगभग छह महीने बीत जाने के बाद भी एनडीआरएफ से राज्य को सहायता पर अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

इसमें आरोप लगाया गया कि रिपोर्ट पर कार्रवाई करने और राज्य को वित्तीय सहायता जारी करने के लिए अंतिम निर्णय लेने में केंद्र की निष्क्रियता अनुच्छेद 14 संविधान का अनुच्छेद 21, के तहत अपने नागरिकों को गारंटीकृत "पूर्वदृष्टया अवैध, मनमाना और मौलिक अधिकारों का उल्लंघन" है। 

इसमें कहा गया है कि राज्य संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत गारंटीकृत अपने लोगों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने के लिए बाध्य है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने शनिवार को कहा था कि राज्य सरकार ने शीर्ष अदालत में एक याचिका दायर कर केंद्र को एनडीआरएफ के तहत राज्य को तुरंत अनुदान जारी करने का निर्देश देने की मांग की है, जो गंभीर सूखे से जूझ रहा है।

उन्होंने केंद्र पर गंभीर सूखा होने के बावजूद कर्नाटक की धनराशि जारी करने की याचिका पर बैठे रहने का आरोप लगाते हुए कहा था कि राज्य सरकार शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाने के लिए मजबूर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad