Advertisement

कश्मीर: तीन थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरी घाटी से कर्फ्यू हटाया गया

प्रशासन द्वारा तीन थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरी कश्मीर घाटी से कर्फ्यू हटा दिए जाने के कारण श्रीनगर शहर में जनजीवन सामान्य की ओर लौटने लगा। हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद से बीते 51 दिनों से घाटी में कर्फ्यू लगा हुआ था।
कश्मीर: तीन थाना क्षेत्रों को छोड़कर पूरी घाटी से कर्फ्यू हटाया गया

कश्मीर घाटी में पिछले डेढ़ महिने से भी ज्यादा समय से जारी अशांति और कर्फ्यू के माहौल में थोड़ी राहत आई है। सोमवार को पुलिस ने घाटी के लगभग सभी इलाकों से कर्फ्यू हटा लिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया, पुलवामा शहर और श्रीनगर के एम आर गंज तथा नौहट्टा थाना क्षेत्रों के तहत आने वाले इलाकों को छोड़कर शेष कश्मीर से कर्फ्यू हटा लिया गया है। हालात में सुधार के मद्देनजर पाबंदियों को भी हटा लिया गया है। अधिकारी ने कहा, हालांकि कानून-व्यवस्था को कायम रखने के लिए घाटी के संवेदनशील इलाकों में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात रखा जाएगा। पिछले दिनों हुई झड़पों में अब तक दो पुलिसकर्मियों समेत 68 लोगों की मौत हो चुकी है और कई हजार लोग घायल हुए हैं।

कर्फ्यू हटते ही निजी वाहनों के सड़कों पर उतरने के कारण लाल चौक की ओर जाने वाले मार्ग, रामबाग-जवाहरनगर-राजबाग तिराहे पर थोड़ा जाम लग गया। सरकारी कार्यालयों में अच्छी उपस्थिति देखने को मिली। बैंकों के खुलते ही ग्राहक इनमें उमड़ पड़े। हालांकि, स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थान और दुकानें आज भी बंद रहीं। अलगाववादियों ने लोगों से आज आह्वान किया कि आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाकी सभी सरकारी कार्यालयों को बंद कराएं। इस बीच, पूरी घाटी में मोबाइल पर इंटरनेट सेवा अब भी निलंबित है। प्रीपेड मोबाइल नंबरों पर आउटगोइंग सेवा पर भी प्रतिबंध जारी है। वानी के मारे जाने के बाद से घाटी में प्रदर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ था। प्रदर्शनों के दौरान आम नागरिकों के मारे जाने के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे अलगाववादी गुटों ने घाटी में हड़ताल की अवधि एक सितंबर तक बढ़ा दी है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad