Advertisement

कश्मीर: अनंतनाग से कर्फ्यू हटाया गया, घाटी के शेष हिस्सों में जारी

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग शहर से 49 दिन बाद शनिवार को कर्फ्यू हटा लिया गया लेकिन श्रीनगर सहित घाटी के अन्य हिस्सों में कर्फ्यू जारी है।
कश्मीर: अनंतनाग से कर्फ्यू हटाया गया, घाटी के शेष हिस्सों में जारी

कश्मीर घाटी के अनंतनाग जिले में पिछले 49 दिनों से जारी कर्फ्यू शनिवार को हटा लिया गया। लेकिन बादामीबाग स्थित सेना मुख्यालय तक अलगाववादियों की मार्च निकालने की योजना के मद्देनजर श्रीनगर सहित घाटी के कई इलाकों में आज भी कर्फ्यू जारी है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आज सुबह अनंतनाग से कर्फ्यू हटा लिया गया लेकिन लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध जारी है। अधिकारी ने बताया कि पिछले 49 दिन में पहली बार दक्षिण कश्मीर के इस शहर से कर्फ्यू हटाया गया है। पुलिस के अनुसार पूरे श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर के पुलवामा तथा पम्पोर शहर में कर्फ्यू जारी है और घाटी के शेष हिस्सों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। अलगाववादियों ने बादामीबाग छावनी इलाके में कश्मीर में चिनार कोर सेना के मुख्यालय तक एक रैली निकालने का आह्वान किया है।

इस बीच, कर्फ्यू प्रतिबंधों और अलगाववादियों द्वारा प्रायोजित हड़ताल की वजह से लगातार 50 वें दिन घाटी में जनजीवन प्रभावित हुआ है। दुकानें, निजी कार्यालय, शैक्षिक संस्थान और पेट्रोल पंप बंद हैं तथा सार्वजनिक वाहन सड़कों पर नहीं चले। घाटी में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं और प्रीपेड मोबाइल फोन की आउटगोइंग सुविधा भी प्रतिबंधित है। उल्लेखनीय है कि दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षाबलों के साथ एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के मारे जाने के एक दिन बाद नौ जुलाई से शुर हुए संघर्ष में अब तक दो पुलिसकर्मियों समेत कुल 68 लोगों की मौत हो चुकी है। वानी के मारे जाने के बाद हुए विरोध प्रदर्शनों में नागरिकों की मौत को ले कर अलगाववादी घाटी में आंदोलन कर रहे हैं और उन्होंने एक सितंबर तक के लिए घाटी में हड़ताल का आह्वान किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad