Advertisement

केरल विस्फोट: 45 वर्षीय महिला की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई पांच

केरल के कोच्चि में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में कलमासेरी विस्फोट में मरने वालों की संख्या...
केरल विस्फोट: 45 वर्षीय महिला की मौत के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई पांच

केरल के कोच्चि में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में कलमासेरी विस्फोट में मरने वालों की संख्या पांच तक पहुंच गई है। दरअसल अधिकारियों ने बताया कि शनिवार शाम को 45 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई। 

मृतक की पहचान सैली प्रदीप के रूप में हुई है। अधिकारियों ने कहा, ''कल रात करीब 10.30 बजे उनकी मृत्यु हो गई।'' अधिकारियों के अनुसार, मृतक की बेटी, जिसकी पहचान लिबना के रूप में हुई है, ने महीने की शुरुआत में जलने के कारण दम तोड़ दिया था। अधिकारियों के अनुसार, उसके भाई की हालत गंभीर बताई जा रही है।

अधिकारियों के अनुसार, घटना के बाद, राज्य स्वास्थ्य विभाग ने विस्फोट में घायल हुए लोगों की स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी के लिए एक विशेष मेडिकल बोर्ड का गठन किया था। 29 अक्टूबर को कोच्चि के कलामासेरी इलाके में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में कई विस्फोट हुए।

कई विस्फोटों के मामले में आरोपी डोमिनिक मार्टिन को 15 नवंबर तक 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। केरल पुलिस ने कहा था कि विस्फोट रिमोट-नियंत्रित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के कारण हुआ था।

पुलिस ने कहा कि मार्टिन पर यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत आरोप लगाया गया है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी के पास IED ब्लास्ट के लिए खरीदे गए सामान के बिल भी हैं। डोमिनिक ने जहां भी सामान खरीदा, उसने उन जगहों के वीडियो बनाए।

मार्टिन के अनुसार, यहोवा के साक्षी और उसकी विचारधारा राष्ट्र के लिए 'खतरनाक' थी और इसे राज्य में समाप्त करना पड़ा।

कोच्चि पुलिस ने धमाकों के बाद मार्टिन को फेसबुक पर पोस्ट किए गए स्व-निर्मित कबूलनामे के वीडियो के आधार पर गिरफ्तार किया था, जिसमें कलामासेरी में जमरा इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में हुए धमाकों की जिम्मेदारी ली गई थी, जहां ईसाई संप्रदाय के यहोवा के साक्षियों के 2,000 से अधिक अनुयायी प्रार्थना सभा के लिए एकत्र हुए थे। घटनाओं के बाद, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मामले की जांच के लिए 20 सदस्यीय जांच दल की घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad