Advertisement

केरल विस्फोट: मुख्य आरोपी डोमिनिक मार्टिन को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

केरल के कलामासेरी में कई विस्फोटों की घटना के मुख्य आरोपी डोमिनिक मार्टिन को 15 नवंबर तक 10 दिनों के लिए...
केरल विस्फोट: मुख्य आरोपी डोमिनिक मार्टिन को 10 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया

केरल के कलामासेरी में कई विस्फोटों की घटना के मुख्य आरोपी डोमिनिक मार्टिन को 15 नवंबर तक 10 दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। गौरतलब है कि घटना में एक 12 वर्षीय लड़की सहित चार लोगों ने अपनी जान गंवाई।

एर्नाकुलम प्रिंसिपल सेशन कोर्ट में पेशी से पहले कोच्चि पुलिस द्वारा मार्टिन को मेडिकल जांच के लिए अस्पताल ले जाया गया। प्रधान सत्र अदालत ने डोमिनिक मार्टिन की हिरासत अर्जी मंजूर कर ली। 

डोमिनिक मार्टिन ने कोर्ट के उस सवाल का जवाब ना में दिया जिसमें उससे पुलिस के बर्ताव के बारे में पूछा गया था। उसने पुलिस को उनके अच्छे व्यवहार के लिए धन्यवाद दिया। डोमिनिक मार्टिन ने अदालत को यह भी बताया कि वह स्वस्थ और फिट हैं और जांच में सहयोग करेंगे। 

प्रधान सत्र अदालत के न्यायाधीश हनी एम वर्गीस ने जांच अधिकारी डीसीपी शशिधरन से पूछा कि क्या उन्हें 10 दिनों की हिरासत की आवश्यकता है। डीसीपी ने जवाब दिया कि पुलिस को विस्फोटक पदार्थों के कुछ स्रोतों, वित्तीय और तकनीकी स्रोतों और उसके अंतरराष्ट्रीय संबंधों की जांच करने की जरूरत है। पुलिस ने कहा कि 10 जगहों से सबूत जुटाने की जरूरत है। 

अदालत ने आरोपी से आगे पूछा कि क्या उसे कानूनी सहायता की जरूरत है, जिससे आरोपी ने इनकार कर दिया। अदालत ने आरोपी से कहा कि वह चाहे तो किसी भी समय कानूनी सहायता ले सकता है। इसके बाद कोर्ट ने 15 नवंबर, 2023 तक पुलिस हिरासत की अर्जी मंजूर कर ली।

पुलिस के मुताबिक आरोपी बेहद बुद्धिमान और मेहनती है। उन्होंने कहा, "उसके पास उच्च वेतन वाली नौकरी है। उसका ब्रेनवॉश नहीं किया गया था।" इससे पहले पुलिस आरोपी डोमिनिक को ले गई। मार्टिन अथानी, एर्नाकुलम में अपने आवास पर गए और मामले में अधिक सबूत इकट्ठा करने के लिए कई विस्फोटों की घटना की जांच के हिस्से के रूप में दृश्य को फिर से बनाया। केरल पुलिस ने कहा था कि विस्फोट रिमोट-नियंत्रित इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) के कारण हुआ था। 

पुलिस ने कहा कि मार्टिन पर यूएपीए (गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत आरोप लगाया गया है। पुलिस के मुताबिक, आरोपी के पास IED ब्लास्ट के लिए खरीदे गए सामान के बिल भी हैं। डोमिनिक ने जहां भी सामान खरीदा, उसने उन जगहों के वीडियो बनाए।

कोच्चि पुलिस ने धमाकों के बाद मार्टिन को फेसबुक पर पोस्ट किए गए स्व-निर्मित कबूलनामे के वीडियो के आधार पर गिरफ्तार किया था। बता दें कि एक सप्ताह पहले यहां निकट एक ईसाई धार्मिक सभा में हुए विस्फोटों में 61 वर्षीय एक महिला की मौत के बाद मरने वालों की संख्या चार हो गई है। अस्पताल के एक प्रवक्ता ने कहा कि पीड़ित की पहचान कलामासेरी के मोली जॉय के रूप में हुई और सोमवार तड़के एक निजी अस्पताल में उसकी मौत हो गई।

29 अक्टूबर को एक धार्मिक सभा में हुए विस्फोट में वह 70 प्रतिशत से अधिक जल गई थीं और वेंटिलेटर सपोर्ट पर थीं। उन्होंने कहा, "महिला का इलाज शुरू में एक अन्य निजी अस्पताल में किया गया और बाद में एर्नाकुलम मेडिकल सेंटर में स्थानांतरित कर दिया गया।" एर्नाकुलम जिले के मलयट्टूर की लिबिना नाम की 12 वर्षीय लड़की ने भी 30 अक्टूबर को कलामासेरी सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में दम तोड़ दिया था। घटना वाले दिन सभा में शामिल दो महिलाओं की हत्या कर दी गई।

केरल के इस बंदरगाह शहर के पास कलामासेरी में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र में हुए कई विस्फोटों के दौरान 50 से अधिक लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ गंभीर रूप से घायल हो गए। वे यहोवा के साक्षियों के अनुयायियों द्वारा आयोजित तीन दिवसीय लंबी प्रार्थना सभा के अंतिम दिन के लिए एकत्र हुए थे। घटना के कुछ घंटों बाद, यहोवा के साक्षियों का एक अलग सदस्य होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने त्रिशूर जिले में पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया, और दावा किया कि उसने कई विस्फोटों को अंजाम दिया। बाद में पुलिस ने उसकी गिरफ्तारी दर्ज की। घटनाओं के बाद, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मामले की जांच के लिए 20 सदस्यीय जांच दल की घोषणा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad