Advertisement

केरल में प्रार्थना सभा के दौरान हुए धमाकों में एक की मौत, सीएम विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

कालामस्सेरी में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा के दौरान कई विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत हो...
केरल में प्रार्थना सभा के दौरान हुए धमाकों में एक की मौत, सीएम विजयन ने बुलाई सर्वदलीय बैठक

कालामस्सेरी में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा के दौरान कई विस्फोटों में एक व्यक्ति की मौत हो गई। जबकि, कई लोग घायल हो गए। इसके फौरन बाद, केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को सभी अस्पतालों को निर्देश दिया कि वे छुट्टी पर गए स्वास्थ्य कर्मियों को तुरंत लौटने के लिए सचेत करें। गौरतलब है कि इस घटना को भारत में इजराइल के राजदूत के ट्वीट से जोड़कर देखा जा रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने मुख्यमंत्री कार्यालय के हवाले से बताया कि केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है। कल सुबह 10 बजे सचिवालय स्थित मुख्यमंत्री कॉन्फ्रेंस हॉल में सर्वदलीय बैठक होगी।

गणेश मोहन, आरएमओ, कलामासेरी मेडिकल कॉलेज ने कहा, "अभी, हमारे पास बर्न आईसीयू में 10 मरीज हैं, जिनमें से 2 वेंटिलेटर पर हैं, और 1 और गंभीर है। सभी को पर्याप्त उपचार दिया गया है।"

पीआरओ, केरल राज भवन के अनुसार, राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा, "कालामासेरी में एक धार्मिक सभा में विस्फोट के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए। मृतकों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना।"

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा, "यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। हम घटना के संबंध में विवरण एकत्र कर रहे हैं। सभी शीर्ष अधिकारी एर्नाकुलम में हैं। डीजीपी घटनास्थल पर जा रहे हैं। हम इसे बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। मैंने डीजीपी से बात की है। हमें जांच के बाद और अधिक विवरण प्राप्त करने की आवश्यकता है।"

केरल के डीजीपी डॉ. शेख दरवेश साहब ने कहा, "आज सुबह लगभग 9:40 बजे ज़मरा इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एग्जीबिशन सेंटर में विस्फोट हुआ जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई और 36 लोगों का इलाज चल रहा है। कन्वेंशन सेंटर में यहोवा के साक्षियों का क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था हमने देखा कि एक क्षेत्रीय सम्मेलन हो रहा था।"

उन्होंने कहा, "हमारे सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर हैं। हमारे एडिशनल डीजीपी भी रास्ते में हैं। मैं भी शीघ्र ही मौके पर पहुंचूंगा। हम पूरी जांच कर रहे हैं, पता लगाएंगे कि इसके पीछे कौन है और सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि यह एक IED उपकरण है और हम इसकी जांच कर रहे हैं।"

एर्नाकुलम के जिलाधिकारी ने एन. एस. के. उमेश ने बताया कि दस घायलों को कलामासेरी मेडिकल कॉलेज की बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि इनमें से दो लोग 50 फीसदी से अधिक झुलस गए थे जिसके बाद उन्हें दूसरे अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि आठ लोगों को मेडिकल कॉलेज के सामान्य वार्ड में भर्ती कराया गया है और शेष 18 अन्य अस्पतालों में निगरानी में हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि घटना में मरने वाली महिला की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है।

स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि जॉर्ज ने स्वास्थ्य विभाग के निदेशक और चिकित्सा शिक्षा विभाग के निदेशक को विस्फोट में घायल हुए लोगों को सर्वोत्तम इलाज प्रदान करने का निर्देश दिया।

इसमें कहा गया है कि जिले के सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है और डॉक्टरों सहित सभी स्वास्थ्य कर्मियों को, जो छुट्टी पर हैं, तुरंत लौटने का निर्देश देने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान के माध्यम से जानकारी दी गई कि, कलामसेरी मेडिकल कॉलेज, एर्नाकुलम जनरल हॉस्पिटल और कोट्टायम मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त सुविधाएं तैयार करने के भी निर्देश दिए गए। अतिरिक्त कर्मचारियों की भी व्यवस्था की जा रही है।

मंत्री ने अधिकारियों को जिले के अन्य अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने का भी निर्देश दिया। पुलिस के मुताबिक, रविवार सुबह केरल के कोच्चि के कलामासेरी इलाके में यहोवा के साक्षियों की प्रार्थना सभा में कई विस्फोट हुए।

कलामासेरी सीआई विबिन दास ने कहा कि पहला विस्फोट सुबह 9 बजे के आसपास हुआ और उसके बाद अगले एक घंटे में कई विस्फोट हुए। रविवार को तीन दिवसीय बैठक का आखिरी दिन था, जो 27 अक्टूबर को शुरू हुई थी। अधिकारियों के अनुसार, जब विस्फोट हुए तो 2,000 से अधिक लोग प्रार्थना सभा में भाग ले रहे थे।

यह घटना आतंकवादी समूह हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मशाल द्वारा गाजा में इजराइल सैन्य हमले के बीच फिलिस्तीन समर्थक विरोध को संबोधित करने के एक दिन बाद हुई। 

शनिवार को विरोध प्रदर्शन में हमास नेता की भागीदारी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भारत में इजराइल के राजदूत नाओर गिलोन ने अपने एक्स हैंडल से पोस्ट किया, "मशाल ने प्रतिभागियों से कहा: सड़कों पर उतरें और गुस्सा दिखाएं, जिहाद के लिए तैयार रहें (इजराइल के खिलाफ), समर्थन करें हमास आर्थिक रूप से, सोशल मीडिया पर फिलिस्तीनी कथा को बढ़ावा देता है, अब #हमासआईएसआईएस को #भारत की आतंकवादी सूची में जोड़ने का समय आ गया है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad