Advertisement

वायनाड भूस्खलन पर केरल सीएम ने दिया अपडेट; 215 शव बरामद, 206 लोग अभी भी लापता

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि भूस्खलन प्रभावित वायनाड में बचाव अभियान अंतिम चरण में है,...
वायनाड भूस्खलन पर केरल सीएम ने दिया अपडेट; 215 शव बरामद, 206 लोग अभी भी लापता

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि भूस्खलन प्रभावित वायनाड में बचाव अभियान अंतिम चरण में है, अब तक 215 शव बरामद किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 206 लोग अभी भी लापता हैं और 83 लोगों का वायनाड, कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कुल 10,042 लोगों को आश्रय शिविरों में स्थानांतरित किया गया। 

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रारंभिक चेतावनी प्रणालियों में संशोधन की आवश्यकता है और वर्णनात्मक चेतावनी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए। बदलते जलवायु पैटर्न को देखते हुए।

सीएम विजयन ने चूरलमाला में पुनर्वास का एक विशेष टाउनशिप बनाने पर भी जोर दिया, जो भूस्खलन में पूरी तरह से बह गया था। उन्होंने कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने चूरलमाला में 100 मकान बनाने की घोषणा की है।

सीएम विजयन ने कहा कि कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने भी अपने घर खोने वाले लोगों के लिए 100 घर बनाने की पेशकश की है। 

उन्होंने यह भी कहा कि जिस क्यूआर कोड के माध्यम से मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष के लिए दान स्वीकार किया जाता था, उसे निष्क्रिय कर दिया गया है। सीएम विजयन ने कहा कि दान अब यूपीआई आईडी या नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने अभिनेता, विपक्षी नेता, व्यापार उद्योग के लोग, अन्य का धन्यवाद किया, जिन्होंने राहत कोष में योगदान दिया है। सीएम विजयन ने इससे पहले वायनाड भूस्खलन से प्रभावित लोगों के लिए मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 1 लाख रुपये का योगदान दिया था। सीएम कार्यालय के अनुसार, मुख्यमंत्री की पत्नी टीके कमला ने सीएमडीआरएफ में 33,000 रुपये का योगदान दिया।

कई राजनीतिक नेताओं, अभिनेताओं और व्यवसायों ने सीएम की योगदान की अपील का जवाब देकर राहत कोष में योगदान दिया। अभियान अभियान के माध्यम से, प्रभावित क्षेत्रों की सहायता के लिए विभिन्न क्षेत्रों से दान आ रहा है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में 30 जुलाई को हुए भारी भूस्खलन में मरने वालों की संख्या शुक्रवार तक 308 है। कहा।

नवीनतम अपडेट के अनुसार, 215 शव। और शरीर के 143 अंग बरामद किए गए जिनमें 98 पुरुष, 87 महिलाएं और 30 बच्चे शामिल थे। पोस्टमार्टम. 212 शवों और 140 शरीर के अंगों पर प्रक्रियाएँ पूरी की गईं और 148 शवों की पहचान रिश्तेदारों द्वारा की गई।

अस्पताल के आंकड़ों के मुताबिक, वायनाड, कोझिकोड और मलप्पुरम जिलों के विभिन्न अस्पतालों में 82 लोगों का इलाज चल रहा है। आपदा क्षेत्र से कुल 504 लोगों को अस्पतालों में लाया गया। अब तक 205 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है। 

आज सुबह 7 बजे राहत टीमों ने डॉग स्क्वायड के साथ सर्च ऑपरेशन शुरू किया. भारतीय सेना की राहत टुकड़ियां भी मौके पर मौजूद हैं और सभी गतिविधियों का समन्वय उत्तरी केरल आईजीपी द्वारा किया जाता है।

केरल सरकार के अनुरोध पर, पीआरओ डिफेंस कोच्चि के अनुसार, ऑपरेटरों के साथ एक ज़ेवर रडार (उत्तरी कमान से) और चार रीको रडार (तिरंगा माउंटेन रेस्क्यू ऑर्ग, दिल्ली से) को आज भारतीय वायुसेना के विमान से दिल्ली से एयरलिफ्ट किया जाएगा।

इससे पहले, शुक्रवार को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा कि भूस्खलन प्रभावित वायनाड में हमारे साहसी वन अधिकारियों द्वारा 8 घंटे के अथक ऑपरेशन के बाद एक सुदूर आदिवासी बस्ती से छह लोगों की जान बचाई गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि बचाव टीमों की वीरता हमें याद दिलाती है कि केरल का लचीलापन सबसे अंधेरे समय में भी चमकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad