Advertisement

केरल में भारी बारिश: कोच्चि एयरपोर्ट 3 दिन के लिए बंद, रेस्क्यू में जुटे सेना के 1 हजार जवान

केरल में भारी बारिश के चलते कोच्चि एयरपोर्ट रविवार दोपहर 3 बजे तक बंद कर दिया गया है। यहां तीन दिनों में...
केरल में भारी बारिश: कोच्चि एयरपोर्ट 3 दिन के लिए बंद, रेस्क्यू में जुटे सेना के 1 हजार जवान

केरल में भारी बारिश के चलते कोच्चि एयरपोर्ट रविवार दोपहर 3 बजे तक बंद कर दिया गया है। यहां तीन दिनों में 22 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में 22 हजार से ज्यादा लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। इन हालात के बीच सेना के करीब 1 हजार जवान रेस्क्यू में जुटे हुए हैं। दूसरी ओर, कर्नाटक में भी बाढ़ के हालात बने हुए हैं राज्य के 30 में से 15 जिलों में लगातार बारिश हो रही है। कृष्णा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। यहां 80 हजार और लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही, सात जिलों में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है। पिछले दो हफ्ते में राज्य में बारिश संबंधी घटनाओं में अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है।

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की। तमिलनाडु में भी कुछ जगहों पर बारिश हुई। राज्य के नीलगिरि जिले में पिछले 24 घंटों में 82 सेमी बारिश दर्ज की गई। मध्य प्रदेश में भोपाल, सीहोर समेत 29 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट है। महाराष्ट्र में अब तक 2.5 लाख और कर्नाटक में 26 हजार लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है।

14 जिलों में 315 राहत कैंप, 22,165 लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचाया गया 

केरल सरकार ने शुक्रवार को राज्‍य के सभी स्‍कूलों को बंद कर दिया है। केरल राज्‍य आपदा प्रबंधन अथॉरिटी के अनुसार राज्‍य में बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए 14 जिलों में 315 राहत कैंप बनाए गए हैं। साथ ही अब तक 22,165 लोगों को सुरक्षित स्‍थान तक पहुंचाया गया है। राहत और बचाव का काम महाराष्‍ट्र, केरल और कर्नाटक में जारी है।

कर्नाटक में 15 अगस्त तक छुटि्टयां रद्द

कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशालय ने जिला सर्जन और चिकित्सा अधिकारियों की छुटि्टयां 15 अगस्त तक के लिए निरस्त कर दी हैं। महाराष्ट्र के सांगली और कोल्हापुर में बाढ़ से बिजली और जल की आपूर्ति प्रभावित हुई है। मुख्यमंत्री फडणवीस ने बताया कि कोल्हापुर के 152 जगहों पर बने शिविरों में 38 हजार लोग रह रहे हैं। छह नौकाओं को बचाव अभियान में लगाया गया है। राज्य में बारिश की वजह से हफ्ते भर में कम से कम 30 लोगों की जान गई है।

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश

मध्य प्रदेश में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने शक्तिशाली सिस्टम के चलते राज्य में बारिश हो रही है। कई स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बीते 24 घंटों के दौरान गुना में 114.8 मिलीमीटर, खंडवा में 137, खरगोन में 106.5 मिलीमीटर, उज्जैन में 46 मिलीमीटर, छिंदवाड़ा में 101 मिलीमीटर, जबलपुर में 111 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है।

राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने राजस्थान के 17 पूर्वी एवं दक्षिणी जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अगले 24 से 48 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी तथा कुछ स्थानों पर अत्यधिक वर्षा होने का अनुमान है। अजमेर, बाराँ, दौसा, झालावाड़, कोटा, सवाई माधोपुर, टोंक, धौलपुर, डुंगरपुर, सिरोही, उदयपुर और राजसमंद जिलों में कई स्थानों पर अगले 24 से 48 घंटों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad