Advertisement

हिमाचल में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशऩ वाला पहला जिला बना लाहौल स्पीति, 18 से अधिक उम्र के लोगों को लगा टीका

शिमला: हिमाचल प्रदेश का जनजातीय लाहौल स्पीति जिला 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की शत-प्रतिशत जनसंख्या को...
हिमाचल में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशऩ वाला पहला जिला बना लाहौल स्पीति, 18 से अधिक उम्र के लोगों को लगा टीका

शिमला: हिमाचल प्रदेश का जनजातीय लाहौल स्पीति जिला 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की शत-प्रतिशत जनसंख्या को कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खुराक लगाने वाला प्रदेश का पहला जिला बन गया है। जिले  में कार्यरत सभी कर्मचारियों और स्थानीय लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी हैं।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता के मुकाबिक  जिला में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के 8319, 45 से 59 वर्ष के आयु वर्ग के 4897 और 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 2954 लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लगाई गई है।

प्रवक्ता ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं और राज्य के प्राथमिकता समूह वाले सभी पात्र लाभार्थियों को भी वैक्सीन की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि जिले में सभी पात्र लाभार्थियों को वैक्सीन की दूसरी खुराक लगाने के लिए प्रभावी रणनीति बना कर टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाया जा रहा है।

इस बीच लाहौल स्पीति उपायुक्त पंकज राय ने  कहा कि जिले में 18 से 44 आयुवर्ग में कुल19244 लाभर्थियों को  पहली डोज़ लगाने का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। इस लक्ष्य को पूर्ण करने में स्वास्थ्य विभाग ने प्रसंशनीय कार्य किया है, जिसके चलते कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद लाहौल -स्पीति  में इस लक्ष्य को प्राप्त किया है।

जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के साथ जन प्रतिनिधियों का भरपूर सहयोग रहा। जिले में कई इलाकों में इंटरनेट सुविधा व संचार सुविधा नहीं होने  की दिक्क़तों के बावजूद आशा वर्कर ने सराहनीय कार्य करते हुए घर -घर जाकर लोगो को वैक्सीनशन के प्रति जागरूक किया।

अब आज से अगले चरण का अभियान शुरू किया गया है जिसके अंतर्गत 45 वर्ष से ऊपर के आयु के लोगों का दूसरी डोज़ का टीकाकरण किया जाएगा। साथ ही स्थानीय लोगों के पास कार्यरत व बीआरओ के प्रवासी श्रमिकों की टीकाकरण मुहिम को भी तेज़ किया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad