Advertisement

हिंदू-मुस्लिम कपल को मिला पासपोर्ट, अफसर ने दी सफाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस में एक हिंदू-मुस्लिम विवाहित जोड़े को धर्म परिवर्तन के...
हिंदू-मुस्लिम कपल को मिला पासपोर्ट, अफसर ने दी सफाई

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के पासपोर्ट ऑफिस में एक हिंदू-मुस्लिम विवाहित जोड़े को धर्म परिवर्तन के नाम पर अपमानित करने वाले पासपोर्ट ऑफिसर विकास मिश्रा ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया है।

अफसर ने दी ये सफाई

अफसर ने कहा कि जो भी आरोप मोहम्मद अनस सिद्दीकी और उनकी पत्नी तन्वी सेठ ने लगाए हैं वह गलत हैं। विकास मिश्रा ने कहा कि उन्होंने तन्वी सेठ के निकाहनामे में मुस्लिम और एप्लीकेशन में हिंदू होने पर सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा कि तन्वी से उनके निकाहनामे में लिखे नाम शादिया अनस का ही प्रयोग करने को कहा था, जिसके लिए उन्होंने मना कर दिया।

विकास मिश्रा का कहना था कि हमें इस बात की सघनता से तस्दीक करनी पड़ती है कि कोई भी व्यक्ति पासपोर्ट के लिए अपना नाम तो नहीं बदल रहा।

2007 में लखनऊ में इस जोड़े ने शादी की थी

जानकारी के मुताबिक, मोहम्मद अनस सिद्दीकी ने साल 2007 में लखनऊ में तन्वी सेठ से शादी की थी। उनकी एक छह साल की बेटी भी है। अनस सिद्दीकी ने 19 जून को अपने और अपनी पत्नी के पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था।

इस पूरे मामले को लेकर अनस ने बताया, ‘मेरी बीवी तन्वी ने ऑफिसर से कहा कि वो नाम बदलवाना नहीं चाहती, क्योंकि हमारे परिवार को इससे कोई दिक्कत नहीं है। ये सुनते ही पासपोर्ट ऑफिसर ने उससे कहा कि वो एपीओ (APO) ऑफिस चली जाए, क्योंकि उसकी फाइल एपीओ ऑफिस भेजी जा रही है’।

अफसर ने किया अपमानित: मोहम्मद अनस

अनस सिद्दीकी के मुताबिक, इसके बाद पासपोर्ट ऑफिसर विकास मिश्रा ने मुझे बुलाया और अपमानित करने लगा। उसने कहा, ‘मैं हिंदू धर्म अपना लूं वर्ना मेरी शादी मानी नहीं जाएगी। उसने नसीहत दी थी कि हमें फेरे लेकर शादी करनी चाहिए और धर्म बदलना चाहिए’।

मामले को लेकर सुषमा स्वराज और पीएमओ को किया ट्वीट

बताया जा रहा है कि पासपोर्ट ऑफिसर ने हिंदू-मुस्लिम दंपत्ति का एप्लीकेशन खारिज करने से पहले उन्हें 'शर्मिंदा' भी किया। वहीं, पुरुष को अपना धर्म बदलकर हिंदू बनने की नसीहत भी दे डाली। बाद में इस जोड़े ने केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और पीएमओ को ट्वीट करके इसकी जानकारी दी और मामले में दखलअंदाजी की मांग की। हालांकि इस मामले के बाद लखनऊ के पासपोर्ट सेवा केंद्र के अफसर का तबादला कर दिया गया है।

अफसर का हुआ तबादला, कारण बताओ नोटिस भी भेजा

रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर के मुताबिक, अफसर विकास मिश्रा के खिलाफ एक्शन लेते हुए उनका तबादला कर दिया गया है और कारण बताओ नोटिस भी भेजा गया है। मिश्रा ने तनवी सेठ की महिला से धर्म के नाम पर बदसलूकी की थी और उन्हें अपना सरनेम बदलवाने के लिए कहा था। इतना ही नहीं, मिश्रा ने तनवी के मुस्लिम पति को अपना धर्म छोड़ हिंदू धर्म अपनाने के नसीहत भी दी थी। तनवी और उनके पति को पासपोर्ट भी जारी कर दिया गया है।

मुस्लिम पति-हिंदू पत्नी को मिला पासपोर्ट

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान लखनऊ के रीजनल पासपोर्ट अधिकारी ने बताया कि तनवी को पासपोर्ट जारी कर दिया गया है, वहीं अनस का पासपोर्ट रिन्यू हो गया है। अधिकारी ने कहा, अफसर के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी। हमें इस घटना पर खेद है और ये सुनिश्चित करते हैं कि ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।'

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad