Advertisement

महाराष्ट्र के रायगढ़ में गिरी पांच मंजिला इमारत, 10 की मौत, आठ लोगों को बचाया गया, 19 अब भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड कस्बे में पांच मंजिला इमारत गिरने के एक दिन बाद भी बचावकर्मी राहत...
महाराष्ट्र के रायगढ़ में गिरी पांच मंजिला इमारत, 10 की मौत, आठ लोगों को बचाया गया, 19 अब भी लापता

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के महाड कस्बे में पांच मंजिला इमारत गिरने के एक दिन बाद भी बचावकर्मी राहत कार्य में जुटे हुए हैं। इस घटना में मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है। घटनास्थल से 3 महिलाओं, एक पुरुष का शव बरामद किया गया और मलबे से एक बच्चे को बचाया गया।

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक अनिल पारस्कर ने बताया कि मलबे से अब तक आठ लोगों को बचाया गया है और कई लोग अब भी लापता हैं। उन्होंने बताया कि इमारत ढहने के दौरान पत्थर गिरने से चोटिल हुए एक शख्स की सोमवार रात दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई।

पारस्कर ने कहा, ‘‘यह व्यक्ति इस इमारत में नहीं रहता था, लेकिन जिस समय यह गिरी तब वहां पास से निकल रहा था और उसे पत्थर लगा। उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।’’ राज्य आपदा प्रबंधन इकाई के मंत्रालय राज्य नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने बताया कि महाड तहसील के काजलपुरा में ‘तारक गार्डन’ इमारत सोमवार देर शाम करीब सात बजे ढह गई।

अधिकारी ने बताया कि इमारत में करीब 40 फ्लैट थे। उन्होंने बताया कि बचाए गए लोगों को महाड के एक स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह जगह मुंबई से करीब 170 किलोमीटर दूर है। बचाव कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम मौके पर काम कर रही है।

महाराष्ट्र के रायगढ़ में महाड में एक इमारत ढहने पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर दुख जताया और कहा, "मेरी संवेदना उन परिवारजनों के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को इस घटना में खो दिया। मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द स्वस्थ हों।"

हादसे की जानकारी देते हुए मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक मुख्यालय के एक अधिकारी ने बताया था कि लगभग 45 फ्लैटों वाली इमारत अचानक दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

इमारत के मलबे के नीचे दबे लोगों को बचाने के लिए विशेष उपकरणों के अलावा राहत और बचाव दल मौके पर पहुंचा दिया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इमारत लगभग 6 साल पुरानी है, जिसका निर्माण मुंबई के दो रियलटर्स ने किया था और यह शाम 6.05 बजे दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

राज्य की मंत्री अदिति तटकरे ने कहा कि इमारत में 200 से अधिक रहने वाले लोग थे, लेकिन कई निवासी शाम के समय बाहर या बाजारों में रहे होंगे। उन्होंने कहा कि घायलों को निजी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है क्योंकि शहर का मुख्य सरकारी अस्पताल एक कोविद -19 अस्पताल है,हालांकि आवश्यक होने पर उन्हें पनवेल या अन्य नजदीकी कस्बों में स्थानांतरित किया जा सकता है।

मुंबई में, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कलेक्टर निधि चौधरी और महामंत्री शिवसेना के विधायक भरत एम गोगावले के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की और उन्हें पीड़ितों को सभी मदद की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

महाड नगर परिषद के अध्यक्ष स्नेहल जाधव ने स्थानीय मीडियाकर्मियों को बताया कि रात 9 बजे तक कोई हताहत नहीं हुआ था। रायगढ़ के एसपी अनिल पारस्कर ने बताया कि स्थानीय नागरिक टीमों, पुलिस और फायर ब्रिगेड के अलावा, एनडीआरएफ की कम से कम 3 टीमों को साइट पर भेजा जा रहा है और अन्य एसडीआरएफ टीमों को भी पास के शहरों से भेजा जा रहा है।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad