Advertisement

महाराष्ट्र में वायु प्रदूषण को लेकर चिंता, आज सीएम शिंदे करेंगे समीक्षा बैठक; एक्यूआई पर डालें नज़र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र में व्याप्त प्रदूषण पर एक समीक्षा बैठक की...
महाराष्ट्र में वायु प्रदूषण को लेकर चिंता, आज सीएम शिंदे करेंगे समीक्षा बैठक; एक्यूआई पर डालें नज़र

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र में व्याप्त प्रदूषण पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक मुख्यमंत्री आवास पर होने वाली है। बता दें कि दिल्ली के साथ साथ बीते कुछ दिनों में महाराष्ट्र में वायु प्रदूषण को लेकर चिंता बनी हुई है। 

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफ़र इंडिया) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार आज सुबह 9:30 बजे मुंबई में समग्र वायु गुणवत्ता 118 बताई गई। यह बुधवार को दर्ज किए गए 131 एक्यूआई से सुधार था। कल मुंबई के कुछ हिस्सों में बारिश हुई जिससे कुछ अस्थायी राहत मिली।।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक गुरुवार सुबह 8.30 बजे मुंबई कोलाबा में 24.2 फीसदी बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने आज और कल के लिए महाराष्ट्र में एक या दो स्थानों पर छिटपुट बारिश की भविष्यवाणी की है।

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण कोंकण-गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने के साथ आंधी, हल्की बारिश और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

आज सुबह 9 बजे बांद्रा बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक्यूआई 121 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया। बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में एक्यूआई 74 था, बोरीवली पूर्व में यह 122 था, चकाला-अंधेरी पूर्व में एक्यूआई 100 पर 'संतोषजनक' दर्ज किया गया।

वहीं, चेंबूर में एक्यूआई 150 'मध्यम' दर्ज किया गया, छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे स्टेशन पर 132 'मध्यम' एक्यूआई दर्ज किया गया। कोलाबा में एक्यूआई 'संतोषजनक' 98 था जबकि कुर्ला में एक्यूआई 126 था, मलाड वेस्टिट में यह 106 था, मझगांव में यह 119 दर्ज किया गया था, मुलुंड पश्चिम एक्यूआई 122 था। पवई में, एक्यूआई 'संतोषजनक' 67 था। साथ ही वसई पश्चिम में 'मध्यम' 119, विले पार्ले पश्चिम में 'मध्यम' 109, वर्ली में 'मध्यम' 107 एक्यूआई दर्ज किया गया।

राज्य मंत्री दीपक केसरकर ने बुधवार को कहा कि मुंबई में बिगड़ती वायु गुणवत्ता को देखते हुए वायु प्रदूषण को कम करने के लिए निगम द्वारा कई नई पहल की जा रही हैं।

केसरकर ने एएनआई को बताया, "प्रदूषण का स्तर (मुंबई में) निर्धारित स्तर से ऊपर है। यही कारण है कि निगम द्वारा कई नई पहल की जा रही हैं। उनमें से एक है सड़कों को पानी से साफ करना। दूसरा है निर्माण स्थलों पर पानी का छिड़काव करना। फॉगिंग गन, जो हवा में पानी छिड़कते हैं, उनका उपयोग वायु प्रदूषण को कम करने के लिए भी किया जा रहा है।" 

रविवार को, महाराष्ट्र सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक सलाह जारी की, जिसके तहत जिला स्तरीय टास्क फोर्स वायु प्रदूषण से संबंधित बीमारियों की निगरानी करेगी और पूरे राज्य में प्रदूषण संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए कार्य योजना तैयार करेगी।

इस बीच, मुंबई में सरकारी जेजे अस्पताल ने विशेष रूप से श्वसन संबंधी बीमारियों के लिए 20 बिस्तरों वाला एक विशेष वार्ड शुरू किया है। यह पहल महाराष्ट्र सरकार द्वारा मुंबई सहित राज्य के 17 सबसे प्रदूषित शहरों में तीव्र श्वसन बीमारियों (एआरआई) के लिए 'प्रहरी निगरानी' लागू करने के लिए जेजे अस्पताल का चयन करने के बाद आई है।

राज्य के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने एक सलाह जारी की, जिसमें जिलों से वायु प्रदूषण संबंधी चिंताओं को दूर करने के लिए कार्य योजना तैयार करने का आग्रह किया गया। इस पहल के तहत सांस के रोगियों पर दैनिक रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी।

बुधवार को वायु गुणवत्ता खराब होने के कारण सीएसटी क्षेत्र में स्वास्थ्य अलर्ट जारी किया गया था। मुंबई के विभिन्न क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता सूचकांक अलग-अलग था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad