Advertisement

मेधा पाटकर ने ठुकराई सीएम शिवराज की अपील, अनशन जारी

सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आने वाले परिवारों को उनका हक दिलाने के लिए चिखल्दा गांव में उपवास पर बैठी ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की पैरोकार मेधा पाटकर ने सरकार से बातचीत की इच्छा जताई है।
मेधा पाटकर ने ठुकराई सीएम शिवराज की अपील, अनशन जारी

 ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ की पैरोकार मेधा पाटकर ने ट्विट कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से अपील करते हुए कहा, अगर सरकार को अनशन पर बैठे सभी लोगों की चिंता है, तो यहां आकर बातचीत करें। ट्विटर से गंभीर संवाद मुमकिन नहीं है।

वहीं, इस ट्विट के जवाब में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरदार सरोवर डूब प्रभावितों के हक के लिए अनशन कर रही सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर से अपील की है कि वे अनशन तोड़ दें। शिवराज ने कहा कि मुझे मेधाजी और उनके साथियों के स्वास्थ्य की चिंता है। उनसे अनुरोध है कि सभी अपना अनशन तोड़ दें। मैंने खुद विस्थापितों से बात करने के बाद उनकी जरूरतें पूरा करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा, मैं और पूरा प्रशासन विस्थापितों के साथ खड़ा है।

बता दें कि बांध की ऊंचाई बढ़ाने से मध्यप्रदेश की नर्मदा घाटी के लगभग 192 गांव और लगभग 40 हजार परिवार डूब क्षेत्र में समां जाएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई तक सभी के पुनर्वास के निर्देश दिए थे, मगर अब तक कई काम अधूरे पड़े हुए हैं। बेहतर पुनर्वास की मांग को लेकर मेधा पाटकर 11 अन्य लोगों के साथ धार जिले के ग्राम चिखल्दा में उपवास पर हैं।

इस बीच, जनता दल यूनाइटेड के अध्यक्ष शरद यादव ने भी चिठ्ठी लिख मेधा और अन्य अनशनकारियों से अनशन तोड़ने की अपील की। वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘नर्मदा बचाओ आंदोलन’ को समर्थन दिया है।

कल अनशनकारियों की हालत नाजुक होने पर धार जिला प्रशासन ने रात 11 बजे स्वास्थ विभाग की टीम को भेज मेधा पाटकर समेत सभी अनशनकारियों का स्वास्थ परीक्षण किया। डॉक्टरों के दल ने मेधा समेत दो अन्य लोगों में डिहाइड्रेशन बताया है। अनशनकारियों ने इलाज लेने से इंकार कर दिया है।

 





 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad