Advertisement

मिजोरम में रेलवे का निर्माणाधीन पुल गिरा, 17 मजदूरों की मौत, पीएमओ ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

मिज़ोरम से एक बहुत दुखद घटना की जानकारी सामने आई है। पुलिस ने बताया कि मिजोरम के आइजोल जिले में बुधवार...
मिजोरम में रेलवे का निर्माणाधीन पुल गिरा, 17 मजदूरों की मौत, पीएमओ ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

मिज़ोरम से एक बहुत दुखद घटना की जानकारी सामने आई है। पुलिस ने बताया कि मिजोरम के आइजोल जिले में बुधवार सुबह एक निर्माणाधीन रेलवे पुल ढह जाने से कम से कम 17 श्रमिकों की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, घटना मिजोरम के आइजोल से करीब 20 किलोमीटर दूर सैरांग इलाके में हुई।

पुलिस ने बताया कि घटनास्थल पर कई अन्य लोगों के फंसे होने की आशंका है क्योंकि घटना के वक्त वहां 35-40 मजदूर मौजूद थे। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘मलबे से अब तक 17 शव निकाले गए हैं… कई अन्य अब भी लापता हैं।’’ उन्होंने कहा कि बचाव एवं राहत प्रयास जारी हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की और मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘‘मिजोरम में पुल हादसे से दुख हुआ। उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। प्रार्थना करता हूं कि घायल शीघ्र स्वस्थ हों। बचाव अभियान जारी है और प्रभावित लोगों को हरसंभव सहायता दी जा रही है।’’

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से प्रत्येक मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।’’

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट किया, ''मिजोरम में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना से दुखी हूं। एनडीआरएफ, राज्य प्रशासन और रेलवे अधिकारी घटनास्थल पर हैं। युद्धस्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। अनुग्रह मुआवजा: मृत्यु के मामले में 10 लाख रुपये, गंभीर चोटों के लिए 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50,000 रुपये।"

इधर, मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने कहा कि वह घटना में लोगों की मौत पर गहरा दुख और बचाव अभियान में मदद करने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

उन्होंने ‘X’ पर पोस्ट किया, ‘‘आइजोल के निकट सैरांग में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज आज ढह गया। कम से कम 17 मजदूरों की मौत हुई। बचाव कार्य जारी है। इस त्रासदी से बहुत दुखी और प्रभावित हूं। मैं सभी शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। बचाव कार्यों में मदद के लिए बड़ी संख्या में सामने आए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।’’

इससे पहले पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि रेलवे अधिकारियों की एक टीम को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है और जोन के वरिष्ठ अधिकारी भी घटनास्थल का दौरा करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad