Advertisement

मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश का अलर्ट, याद आईं अगस्त की दर्दनाक कहानियां

मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। बुधवार रात से ही बादल गरजने के साथ बारिश हो रही है। मुबंई के कई...
मुंबई में मानसून ने दी दस्तक, भारी बारिश का अलर्ट, याद आईं अगस्त की दर्दनाक कहानियां

मानसून ने मुंबई में दस्तक दे दी है। बुधवार रात से ही बादल गरजने के साथ बारिश हो रही है। मुबंई के कई इलाकों में सड़कों पर पानी भर गए हैं। इस बीच मौसम विभाग ने 9 और 10 जून को तेज हवा के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। अगले 6 दिन कोंकण इलाक़े में लगातार बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलों में आज (सात जून) और आठ जून को ‘बहुत बारिश ’ की संभावना जताई गई है। रत्नागिरि, सिंधुदुर्ग, मुंबई, ठाणे, रायगढ और पालघर जिलों में 9 जून को बहुत भारी बारिश की संभावना है जबकि 10 और 11 जून को मुंबई और इसके आसपास के इलाकों सहित कोंकण क्षेत्र के छह जिलों में इसी तरह के मौसम का पूर्वानुमान लगाया गया है।

बारिश के दस्तक के बाद पिछले साल अगस्त में हुई भारी तबाही के दृश्य याद आ रहे हैं। उस दौरान मुबंई में भारी बरसात के कारण कई लोगों को जान गंवानी पड़ी थी।

दक्षिणी मुंबई के डोंगरी इलाके में गुरुवार को एक तीन मंजिला इमारत ढह गई। इस हादसे में 12 लोगों की मौत मौत हो गई जबकि 15 से अधिक लोग घायल ‌हो गए हैं। घायलों में 2 अग्निशमन अधिकारी भी शामिल हैं। राहत-बचाव कर्मियों ने अब तक 25 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया है। इस इमारत को 117 साल पुरानी बताया जा रहा है।

-29 अगस्त 2017 को हुई भारी बारिश के बाद बॉम्बे अस्पताल के मशहूर डॉक्‍टर दीपक अमरापुरकर लापता थे। उनको आखिरी बार एलफिंस्टन रोड स्टेशन पास देखा गया था। दूसरे दिन डॉक्‍टर दीपक का शव वर्ली में समुद्र किनारे मिला। डॉक्टर दीपक अमरापुरकर मंगलवार शाम को उस दौरान लापता हुए। जब वह लोअर परेल स्थित अपने घर जाने के लिए कार से निकले थे। इस दौरान उनके साथ में उनका ड्राइवर भी था। हॉस्पिटल से कुछ दूर एलफिंस्टन के पास उनकी कार पानी में रुक गई, जिसके बाद वे कार से निकल कर पैदल घर के लिए चल पड़े। इसके कुछ देर बाद ही वो लापता हो गए। एक शख्स ने एलफिंस्टन इलाके में बने एक मेनहोल में 50-55 साल के एक शख्स को गिरते हुए देखा था। पुलिस ने भी डॉक्‍टर दीपक के मेनहोल में गिरने का शक जताया था।

-मूसलाधार बारिश के कारण मरने वालों में एक 29 वर्षीय वकील प्रियम मैंथिया भी थे, जो अपनी कार के अंदर बेसुध पाए गए। किंग सर्कल के पास जब पानी का स्तर कम होना शुरू हुआ तो कार के अंदर उनका शव मिला। कार में दम घुटने से हुई प्रियम की मौत हो गई थी।

-विक्रोली पूर्व में जनकल्याण नगर में बारिश के दौरान एक दो साल की बच्ची कल्याणी गोपाल जंगम दीवार के नीचे दब गई। उसके माता-पिता गोपाल जंगम व छाया भी घायल हो गए।

-एक अन्य घटना विक्रोली के सूर्यनगर में हुई थी जहां मूसलाधार बारिश की वजह से घर के एक हिस्से के ढहने से दो लोगों की मौत हो गई। वहीं, घाटकोपर के अंबेडकर नगर में घर की दीवार गिरने से रामेश्वर तिवारी (45) की मौत हो गई, जबकि उनकी पत्नी मंजू व नाबालिग बच्चे कृष्णा व रौनक घायल हो गए।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad