Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, झमाझम बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

गुरुवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से काफी राहत मिली। भारत मौसम...
दिल्ली-एनसीआर में मानसून की दस्तक, झमाझम बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

गुरुवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई, जिससे भीषण गर्मी से काफी राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले सात दिनों के लिए मौसम की भविष्यवाणी की है, जिसमें आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के साथ अलग-अलग तीव्रता की बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

जैसा कि आईएमडी ने 27 जून के लिए भविष्यवाणी की है, तापमान अधिकतम 38°C से लेकर न्यूनतम 29°C तक रहेगा। 

आईएमडी भी इसी तरह की तेज़ हवाओं के साथ बहुत हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की भविष्यवाणी करता है। 28 जून को पूर्वानुमान में हल्की से मध्यम बारिश या तूफान शामिल है, तापमान पिछले दिन के समान होगा और हवा की गति 35 किमी/घंटा तक पहुंच जाएगी।

29 जून को मौसम थोड़ा ठंडा रहने की उम्मीद है, अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। 

शहर में हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है और हवाएं 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से चलेंगी। 30 जून को मध्यम से भारी बारिश और तेज़ हवाओं के साथ तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा।

1 और 2 जुलाई के लिए, आईएमडी ने मध्यम बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की है, जिसमें तापमान अधिकतम 34°C और न्यूनतम 27°C रहेगा। 25-35 किमी/घंटा की सीमा बनाए रखते हुए हवा की गति बदलती रहेगी।

मौसम की स्थिति के कारण यातायात में मामूली व्यवधान आने और सड़कों पर पानी जमा होने के कारण वाहन दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ने की आशंका है। निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे जाने से पहले यातायात की भीड़ की जाँच करें और जलभराव की संभावना वाले क्षेत्रों से बचें।

संबंधित समाचार में, भारी बारिश की चेतावनी के कारण केरल के छह जिलों में स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे। आईएमडी ने वायनाड और कन्नूर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें अगले कुछ दिनों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

उम्मीद है कि मानसून उत्तर पश्चिम भारत में आगे बढ़ेगा, जिससे अधिक बारिश होगी और गर्मी से राहत मिलेगी। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad