Advertisement

एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट जारी, डायरेक्‍ट लिंक से ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई), मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा एमपी 12वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा कर...
एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्‍ट जारी, डायरेक्‍ट लिंक से ऐसे करें चेक

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई), मध्य प्रदेश, भोपाल द्वारा एमपी 12वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा कर दी गई है। साथ ही, रिजल्ट देखने के लिए लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव कर दिया गया है। मध्य प्रदेश बोर्ड के कक्षा 12 के नतीजों की घोषणा स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री इंदर सिंह ने की। शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन माध्यम से की।

बता दें कि एमपीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम आज दोपहर 12 बजे घोषित किया जा चुका है। कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले अभ्यर्थी अपना परिणाम एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने परिणाम की घोषणा की है। आधिकारिक नोटिस में बोर्ड द्वारा साझा की गई अन्य आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in, mpbse.mponline.gov.in, mpbse.nic.in पर भी परिणाम की जांच की जा सकती है।

मध्य प्रदेश बोर्ड द्वारा 12वीं रिजल्ट को लेकर साझा किए गए आकड़ों के अनुसार इस वर्ष 100 फीसदी रिजल्ट रहा। इस वर्ष की परीक्षाओं के लिए 6,60,682 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण किया था। इनमें से 3549 स्टूडेंट्स के परिणाम रोक गये हैं और 985 स्टूडेंट्स के परिणाम रद्द किये गये हैं। वहीं, इस बार प्रथम श्रेणी प्राप्त करने वाले छात्रों की कुल संख्या 3,43,064 रही, द्वितीय श्रेणी हासिल करने वाले छात्रों की कुल संख्या 26,4,295 रही और तृतीय श्रेणी हासिल करने वाले छात्रों की कुल संख्या 48,787 रही।

एमपीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा के दौरान शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस वर्ष का रिजल्ट स्टूडेंट्स के कक्षा 10 के पांच बेस्ट मार्क्स वाले विषयों के अंकों से तैयार किया गया है इसलिए इस वर्ष कोई भी छात्र फेल नहीं हुआ है। बता दें कि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपीबीएसई) द्वारा हायर सेकेंड्री, हायर सेकेंड्री व्यावसायिक सर्टिफिकेट परीक्षा, हायर सेकेंड्री (अंध, मूक बधिर श्रेणी) परीक्षा 2021 के परिणामों की घोषणा आज दोपहर 12 बजे से निर्धारित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान की गयी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad