Advertisement

कश्मीर पर यूएन को लिखी चिट्ठी में पाक ने दो भाजपा नेताओं का लिया नाम, दिया ये हवाला

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र...
कश्मीर पर यूएन को लिखी चिट्ठी में पाक ने दो भाजपा नेताओं का लिया नाम, दिया ये हवाला

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को पत्र लिखकर भारत के खिलाफ मानवाधिकार उल्लंघन की शिकायत की है। पाकिस्तान द्वारा इस पत्र में राहुल गांधी का जिक्र करने पर कांग्रेस और भाजपा ने एक दूसरे पर निशाना साधा। इस पत्र में पाकिस्तान ने न सिर्फ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बयान का हवाला दिया है बल्कि भाजपा के दो अन्य नेताओं का भी जिक्र किया है। बीजेपी के नेताओं में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और भाजापा विधायक विक्रम सैनी का भी नाम शामिल है।

पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने टि्वटर पर सात पेज का पत्र शेयर किया है, जिसमें राहुल गांधी के हवाले से लिखा गया है कि जम्मू-कश्मीर में 'लोग मर रहे हैं'। यूएन को संबोधित करते पत्र में लिखा गया है, 'हिंसा की घटनाओं को कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी जैसे मुख्यधाराओं के राजनेताओं ने कबूल किया है। इस फैसले की वजह से वहां बहुत गलत हो रहा है।'

क्या कहा था राहुल गांधी ने

बता दें कि शुरुआती महीने में राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार से जम्मू कश्मीर की स्थिति पर रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने यह कहा था- ‘कुछ ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि जम्मू कश्मीर में गलत हो रहा है...यह महत्वपूर्ण है कि भारत के प्रधानमंत्री और सरकार को केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख में जो कुछ भी रहा है, उसको लेकर काफी पारदर्शी होना चाहिए।’

कश्मीर पर यूएन को लिखे पत्र मेंभाजपा के दो नेता भी

इस पत्र में हरियाणा के मुख्यमंत्री के 10 अगस्त के बयान का भी हवाला दिया गया है, जिसमें कहा गया था कि कश्मीर अब खुल गया है, बहुओं को वहां से यहां लाया जा सकेगा। हालांकि, बाद में खट्टर ने इसे एक ‘मजाक’ करार दिया था’।

वहीं, भाजपा के एक और नेता विक्रम सैनी ने भी इसी तरह की टिप्पणी की थी। उन्होंने कहा था कि देश में मुसलमानों को अनुच्छेद-370 के खत्म होने से खुश होना चाहिए क्योंकि वे अब बिना किसी डर के "गोरी" कश्मीरी लड़कियों से शादी कर सकते हैं। इस बयान को लेकर पाकिस्तान के पत्र में विक्रम सैनी का जिक्र किया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स में यह बात सामने आने के बाद की पाकिस्तान ने यूएन को लिखे पत्र में राहुल गांधी के बयान का हवाला दिया है, बीजेपी और कांग्रेस के बीच बुधवार को शब्दों के बाण चले। हालांकि, एक तरफ जहां राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने बीजेपी ने इसे ‘यू-टर्न’ मानने से इनकार कर दिया।

पाकिस्तान द्वारा यूएन को लिखे पत्र के बाद बीजेपी-कांग्रेस ने साधा निशाना

केन्द्र सरकार ने कहा कि कांग्रेस ने कश्मीर घाटी में ‘गैर जिम्मेदार’ बयान देकर देश का अपमान किया है। साथ ही, इस बात पर जोर देकर कहा कि पाकिस्तान ने राहुल के उस बयान का भारत के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र में अपनी याचिका में हवाला दिया है।

पाकिस्तान के हाथों में खेल रहे हैं राहुल गांधी- भाजपा

बीजेपी प्रवक्ता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी को पहले ही जब देशभर में उनके बयान के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया दी जा रही थी, तो उन्हें वापस ले लेना चाहिए था। भाजपा ने कहा कि राहुल पाकिस्तान के हाथों में खेल रहे हैं और उनके बयान को पड़ोसी देश संयुक्त राष्ट्र में भारत के खिलाफ इस्तेमाल कर रहा है और वे मन से नहीं बल्कि परिस्थितियों के कारण और जन दबाव में अपने बयान से पलटे हैं।

कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को शर्मसार किया

सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा, ‘कांग्रेस ने अपनी हरकतों से देश को शर्मसार किया है। जिस प्रकार राहुल गांधी ने जम्मू-कश्मीर के बारे में टिप्पणियां कीं, वो निंदनीय है।' उन्होंने कहा कि राजनीतिक मतभेद रहे हैं लेकिन ऐसा कभी किसी ने नहीं कहा या बोला जिसका पाकिस्तान ने इस्तेमाल किया हो। ‘ इस तरह का गैर जिम्मेदाराना राजनीतिक व्यवहार पिछले 70 वर्षो में नहीं देखा गया।'

जावड़ेकर ने कहा कि राहुल गांधी ने एक बयान दिया था कि जम्मू-कश्मीर में कुछ सही नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि वहां से हिंसा की रिपोर्ट आ रही है। हम पूछना चाहते हैं कि राहुल गांधी कहां से ये जानकारियां ला रहे हैं? उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने गलत बयान दिया है, जम्मू कश्मीर में ऐसा कुछ नहीं हो रहा है।

देशभर के लोगों का गुस्सा सामने आया तो राहुल को लेना पड़ा यू-टर्न

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि राहुल गांधी के बयान को सबूत बनाते हुए पाकिस्तान ने यूएन में एक याचिका लगाई है। ये दिवालियापन तो है ही साथ ही कांग्रेस की वोटबैंक की राजनीति भी है। भाजपा नेता ने कहा कि इस बयान से जब देशभर के लोगों का गुस्सा सामने आया तो राहुल गांधी को आज यानी बुधवार को बयान से यू-टर्न लेना पड़ा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad