Advertisement

अब बिना नकदी ले पर्यटन और दान का आनंद

नोटबंदी के कारण मन मार कर बैठे पर्यटन के शौकीनों और धर्म में आस्‍था रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। गोवा के पर्यटन विभाग ने अपनी अधिकतर सेवाओं में नकदीरहित भुगतान की सुविधा शुरू कर दी है, वहीं गुजरात के कुछ प्रसिद्घ मंदिरों ने भी कैशलेस दान स्वीकारने की पहल शुरू की है।
अब बिना नकदी ले पर्यटन और दान का आनंद

  

पणजी की खबर के अनुसार गोवा के राज्य पर्यटन विभाग ने ई-वॉलेट, एटीएम एवं स्वाइप मशीनों के जरिए अपनी सेवाएं देना शुरू कर दिया है। जीटीडीसी के अध्यक्ष नीलेश कबराल ने कहा कि अब  निगम ने अपने होटलों में कमरे बुक कराने, पैकेज टूर,  क्रूज की सैर सहित कई पर्यटन सेवाओं के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन नकदीरहित लेन-देन की सेवाएं शुरू की हैं। निगम की सेवाओं और उत्पादों की बुकिंग मोबाइल एप पर आईआरएस और एंड्रायड माध्यमों से तो इन सेवाओं को हासिल करने की सुविधा दी ही गई है। इस के साथ ही जीटीडीसी के निवास और रेस्तरां पर मौजूद पीओएस (पॉइंट ऑफ सेल) मशीनों से ये सेवाएं प्राप्त की जा सकती हैं।

वडोदरा की खबर के मुताबिक गुजरात के प्रसिद्ध मंदिरों ने कैशलेस दान स्वीकार करने के लिए ई-वॉलेट, एटीएम और स्वाइप मशीनों की सुविधा शुरू की है।

  द्वारका मंदिर व्यवस्थापन समिति के उपाध्यक्ष धनराज नाथवानी ने बताया कि बीते मंगलवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने बनासकांठा के अंबाजी मंदिर में क्रेडिट एवं डेविट कार्ड के जरिए डिजिटल दान-व्यवस्था की शुरुआत की। मुख्यमंत्री रूपानी ने पत्नी के डेबिट कार्ड को स्वाइप मशीन में स्वाइप कर 31,000 रुपये दान देकर की। सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट ने भी प्रसाद के लिए ई-भुगतान से दान लेना शुरू कर दिया है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad