Advertisement

बम की अफवाह के बाद दिल्ली के स्कूलों में बच्चों की संख्या हुई कम

लगभग 200 से अधिक स्कूलों को बम से उड़ाने की अफवाह वाले ईमेल मिलने के एक दिन बाद, शहर के शैक्षणिक संस्थानों...
बम की अफवाह के बाद दिल्ली के स्कूलों में बच्चों की संख्या हुई कम

लगभग 200 से अधिक स्कूलों को बम से उड़ाने की अफवाह वाले ईमेल मिलने के एक दिन बाद, शहर के शैक्षणिक संस्थानों में उपस्थिति थोड़ी कम देखी गई, यहां तक कि प्रिंसिपलों ने भविष्य में ऐसी आपात स्थितियों के लिए निकासी योजनाओं पर फिर से विचार किया।

दिल्ली-एनसीआर के लगभग 200 स्कूलों को बुधवार सुबह ईमेल के जरिए बम की झूठी धमकी मिली, जिससे अभिभावकों और छात्रों में व्यापक दहशत फैल गई, जिससे अधिकारियों को कक्षाएं निलंबित करनी पड़ीं और अभिभावकों से अपने बच्चों को स्कूल से लेने के लिए कहा गया।

कुछ स्कूलों के प्राचार्यों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि कई स्कूल गुरुवार को फिर से सामान्य स्थिति में खुल गए, लेकिन उन स्कूलों में भी उपस्थिति प्रभावित हुई है, जहां धमकी नहीं मिली थी। माउंट आबू स्कूल की प्रिंसिपल ज्योति अरोड़ा ने कहा कि उन्होंने प्रत्येक मंजिल पर स्कूल की निकासी योजना पर दोबारा गौर किया और मॉक ड्रिल आयोजित करने के लिए आपदा प्रबंधन अधिकारियों को भी लिखा।

उन्होंने कहा कि गुरुवार को सामान्य से "थोड़ी अधिक अनुपस्थिति" थी. अरोड़ा ने कहा, "मैंने माता-पिता को एक ईमेल लिखकर कहा है कि वे अपने बच्चों की काउंसलिंग करें और अगर उन्हें स्कूल काउंसलर की मदद की जरूरत है, तो वे भी उपलब्ध हैं। मैंने माता-पिता से ऐसी स्थितियों के मामले में उनकी प्रतिक्रिया का आकलन करने का भी अनुरोध किया है।"

उन्होंने कहा कि कुछ माता-पिता गेट को धक्का दे रहे थे और कुछ अपने बच्चों को बाहर ले जाने पर जोर दे रहे थे। उन्होंने पीटीआई-भाषा से कहा, ''मैंने उनसे कहा, 'मुझे 2,700 बच्चों की देखभाल करनी है।''

अरोड़ा ने कहा कि उस स्थिति में भी उन्होंने शिक्षकों से माता-पिता की आईडी की ठीक से जांच करने और उनके हस्ताक्षर लेने के बाद ही बच्चों को सौंपने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि बच्चों से अपने माता-पिता की पहचान की पुष्टि करने के लिए भी कहा गया।

द्वारका में आईटीएल पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल सुधा आचार्य ने कहा कि माता-पिता अभी भी स्कूलों में अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित और चिंतित हैं।  

आचार्य ने कहा, "आज हमारी उपस्थिति प्रतिदिन के औसतन 95 से 97 प्रतिशत से गिरकर 85 प्रतिशत हो गई है। निश्चित रूप से माता-पिता अभी भी अपने बच्चों की सुरक्षा को लेकर भयभीत और चिंतित हैं। कल ही हमने माता-पिता को आश्वस्त किया था कि चिंता की कोई बात नहीं है। हमें अपनी आधिकारिक ईमेल आईडी पर कुछ भी नहीं मिला।"

आचार्य, जो 250 निजी स्कूलों की संस्था, नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख भी हैं, ने कहा कि अन्य संस्थानों में उनके समकक्षों ने भी कहा है कि उपस्थिति कम है। उन्होंने कहा, "उदाहरण के लिए, नर्सरी और केजी कक्षाओं में उपस्थिति लगभग 80 प्रतिशत है क्योंकि माता-पिता के बीच कुछ डर है। लेकिन स्थिति सामान्य है।"

प्रिंसिपल, जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल, द्वारका अनीता खोसला ने कहा, "धोखाधड़ी के कारण हर दिन की सामान्य उपस्थिति की तुलना में उपस्थिति में 10-15 प्रतिशत की गिरावट आई है। माता-पिता को समझना चाहिए कि घबराने से किसी की मदद नहीं होगी। हमें इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए आपसी सहयोग की आवश्यकता है।" 

स्कूल अब अभिभावकों को एक नई सलाह जारी करने की योजना बना रहे हैं, जिसमें उनसे अपने बच्चों को कक्षाओं में भेजने के लिए कहा जाएगा और उन्हें आश्वस्त किया जाएगा कि बम के खतरों से निपटने के लिए प्रशासन द्वारा सभी दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि स्कूल परिसर को अब ठीक से साफ कर दिया गया है और पुलिस छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा की लगातार निगरानी कर रही है। हालाँकि, कुछ अभिभावक अपने बच्चों को गुरुवार को स्कूलों तक ले गए।

नोएडा सेक्टर 50 के रामाज्ञा स्कूल में कक्षा 1 की छात्रा की मां नैन्सी सिंह ने कहा, "मेरी बेटी के स्कूल को कोई धमकी भरा ईमेल नहीं मिला, लेकिन माता-पिता के बीच दहशत के कारण स्कूल जल्दी बंद कर दिया गया। शुक्र है कि स्कूल आज सामान्य समय पर खुला।" 

अन्य लोग चल रही परीक्षाओं के कारण स्कूल गए थे। 

मदर्स मैरी स्कूल, मयूर विहार में कक्षा 9 के छात्र की मां प्रीति चौधरी ने कहा, "मैं सोच रहा था कि स्कूल आज भी छुट्टी घोषित करेंगे, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया क्योंकि परीक्षाएं चल रही हैं। मैं अपने बच्चे को केवल परीक्षा के कारण स्कूल लाया, अन्यथा मैं ऐसा नहीं करता। अंदर से हम अभी भी पवित्र हैं उनकी सुरक्षा के लिए और बहुत सारी अफवाहें चल रही हैं।"

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को लोगों से अपील की कि वे व्हाट्सएप ग्रुपों पर बम की धमकी के बारे में झूठे दावे करने वाले ऑडियो संदेशों पर विश्वास न करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad