Advertisement

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने चुनावी हार के बाद दिया इस्तीफा, भाजपा बनाएगी नई सरकार

राज्य विधानसभा और संसदीय चुनावों में भारी हार के बाद, ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक का 24...
ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने चुनावी हार के बाद दिया इस्तीफा, भाजपा बनाएगी नई सरकार

राज्य विधानसभा और संसदीय चुनावों में भारी हार के बाद, ओडिशा के सीएम और बीजेडी प्रमुख नवीन पटनायक का 24 साल पुराना कार्यकाल समाप्त हो गया क्योंकि उन्होंने बुधवार को भुवनेश्वर के राजभवन में ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंप दिया। 

1997 से ओडिशा पर शासन करने वाला बीजू जनता दल भाजपा से हार गया और मुख्यमंत्री के रूप में नवीन पटनायक के 24 साल पुराने शासन को तोड़ दिया। भारतीय जनता पार्टी ने 147 सीटों वाली विधानसभा में 78 सीटें हासिल कीं। बीजद ने बहुमत के आंकड़े 74 से काफी पीछे 51 सीटें हासिल कीं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने 14 सीटें हासिल कीं।

2024 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए राज्य की 21 संसदीय सीटों में से 20 सीटें हासिल कीं, बाकी एक सीट कांग्रेस ने जीती।

नवीन पटनायक ने अपने पिता और ओडिशा के पूर्व सीएम बीजू पटनायक के नाम पर बनी पार्टी बीजेडी के माध्यम से राज्य की राजनीति में अप्रत्याशित प्रवेश किया था।

उनकी राजनीतिक यात्रा 1998 के लोकसभा उपचुनाव में जीत के साथ शुरू हुई, जिसमें उन्होंने अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र अस्का का प्रतिनिधित्व किया। 2000 के विधानसभा चुनावों में बीजद की सफलता, भाजपा के साथ गठबंधन बनाने और बहुमत हासिल करने के बाद, पटनायक ने मुख्यमंत्री की भूमिका निभाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

तब से, वह सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग के बाद दूसरे सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले मुख्यमंत्री रहे हैं।

2024 लोकसभा चुनाव की गिनती मंगलवार को हुई. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो 2019 की 303 सीटों से काफी कम है। दूसरी ओर, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतकर मजबूत वृद्धि दर्ज की। कड़ी प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए और सभी पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए, इंडिया ब्लॉक ने 230 का आंकड़ा पार कर लिया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरा कार्यकाल हासिल कर लिया है, लेकिन भाजपा को अपने गठबंधन में अन्य दलों - जेडी (यू) प्रमुख नीतीश कुमार और टीडीपी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन पर निर्भर रहना होगा।

2024 के लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती के बाद बीजेपी 272 बहुमत के आंकड़े से 32 सीटें पीछे रह गई। 2014 में भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के बाद पहली बार, उसे अपना बहुमत हासिल नहीं हुआ। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad