Advertisement

अब सामने आएगा सच, 19 जून को रेलवे बंगाल में कंचनजंगा रेल दुर्घटना की जांच करेगा

मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे, जनक कुमार गर्ग, कंचनजंगा एक्सप्रेस त्रासदी के...
अब सामने आएगा सच, 19 जून को रेलवे बंगाल में कंचनजंगा रेल दुर्घटना की जांच करेगा

मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे, जनक कुमार गर्ग, कंचनजंगा एक्सप्रेस त्रासदी के संबंध में 19 जून को वैधानिक जांच करेंगे, जिसमें आठ लोगों की जान चली गई और 25 घायल हो गए। 

पूछताछ 19 जून को सुबह 10 बजे से एडीआरएम/एनजेपी के कक्ष में होगी। एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आवश्यकता पड़ने पर पूछताछ को बढ़ाया भी जा सकता है।

आधिकारिक संचार में कहा गया है, "जनता के जिन सदस्यों को घटना और उससे जुड़े किसी भी अन्य मामले के बारे में जानकारी है, वे उपस्थित हो सकते हैं और बताई गई तारीखों पर जांच में साक्ष्य दे सकते हैं या रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त को लिख सकते हैं।"

इस बीच, 17 जून को हुई दुर्घटना के बाद आज कई ट्रेनें रद्द कर दी गईं जबकि अन्य का मार्ग बदल दिया गया। दार्जिलिंग के फांसीदेवा इलाके से ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू हो गईं। 

कटिहार पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) सुरेंद्र कुमार ने कहा, "रात से मरम्मत का काम चल रहा है। एक इंजन को दो मालगाड़ियों और एक शताब्दी ट्रेन के साथ एनजेपी (न्यू जलपाईगुड़ी) की ओर अपलाइन पर ले जाया गया। चूंकि यह एक दुर्घटना स्थल है, इसलिए कुछ सावधानी के साथ परीक्षण किया गया, इसके बगल की लाइन भी बहाल कर दी जाएगी।''

बहाली का काम पूरा होने के बाद कंचनजंघा एक्सप्रेस आज तड़के अपने गंतव्य स्टेशन, कोलकाता के सियालदह पहुंची।

एक मालगाड़ी ने कथित तौर पर सिग्नल की अनदेखी की और सोमवार सुबह 8.55 बजे उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी स्टेशन के पास सियालदह जाने वाली कंचनजंघा एक्सप्रेस से टकरा गई। हादसा दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में हुआ।

एक यात्री जो दुर्घटना के समय ट्रेन में मौजूद थी, उसने उस दुखद घटना को याद करते हुए चिंता और भय व्यक्त किया। उन्होंने कहा, "जब यह दुर्घटना हुई तब मैं एस7 में थी। इस दुर्घटना के बाद हम बहुत डरे हुए हैं। मेरे माता-पिता भी चिंतित हैं।"

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे पहले रेलवे के प्रति कथित लापरवाही को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। कंचनजंघा एक्सप्रेस असम के सिलचर से कोलकाता के सियालदह के बीच चलती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad