Advertisement

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस के खिलाफ पूरे भारत में आक्रोश, देशभर में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों का प्रदर्शन जारी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित तौर पर बलात्कार और हत्या की शिकार महिला डॉक्टर के...
कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस के खिलाफ पूरे भारत में आक्रोश, देशभर में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों का प्रदर्शन जारी

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कथित तौर पर बलात्कार और हत्या की शिकार महिला डॉक्टर के लिए न्याय की मांग को लेकर पूरे भारत में डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों ने शुक्रवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रखा।

बता दें कि दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल और आरएमएल अस्पताल के जूनियर डॉक्टरों ने कोलकाता की घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। डॉक्टरों ने विरोध में प्रदर्शन करते हुए 'वी वांट जस्टिस' का नारा बुलंद किया। 

आरएमएल अस्पताल के डॉ. आकाश ने डॉक्टरों और आम लोगों से निर्माण तक पहुंचने की अपील की। भवन में बड़ी संख्या में लोग शांतिपूर्वक सरकार के सामने अपने मुद्दे रखेंगे और कोलकाता में कथित बलात्कार और हत्या की पीड़िता के लिए न्याय मांगेंगे।

उन्होंने कहा,"मैं सभी डॉक्टरों और आम लोगों से बड़ी संख्या में निर्माण भवन पहुंचने की अपील करता हूं ताकि हम शांतिपूर्वक सरकार के सामने अपने मुद्दे रख सकें और बंगाल की अपनी सहकर्मी के लिए न्याय मांग सकें, जिसने इस बर्बर और वीभत्स कृत्य में अपनी जान गंवा दी।"

उन्होंने आगे कहा, "हम बंगाल में प्रदर्शन कर रहे अपने दोस्तों को भी बताना चाहते हैं कि वे इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं, देश भर के सभी डॉक्टर उनके साथ एकजुटता से खड़े हैं। हम सरकार से केंद्रीय सुरक्षा कानून की मांग करते हैं, जब तक हमें ऐसा नहीं मिलता, हमारा विरोध जारी रहेगा सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि ठोस कदम उठाए जाएंगे।"

इस बीच, पंजाब के अमृतसर में सरकारी मेडिकल कॉलेज के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने 16 अगस्त से शुरू होने वाली और अगली सूचना तक जारी रहने वाली सभी गैर-आवश्यक और वैकल्पिक अस्पताल सेवाओं को निलंबित करने की घोषणा की है, जिसमें बाह्य रोगी विभाग, ऑपरेटिंग थिएटर और वार्ड शामिल हैं।

उन्होंने शुक्रवार को सभी गैर-आवश्यक और वैकल्पिक अस्पताल सेवाओं को निलंबित करने की भी घोषणा की। वहीं, अमृतसर में गुरु नानक देव अस्पताल के बाहर डॉक्टर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। 

केरल मेडिकल पोस्टग्रेजुएट्स एसोसिएशन (KMPGA) ने श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), रीजनल कैंसर सेंटर (RCC), डेंटल पीजी एसोसिएशन, हाउस सर्जन एसोसिएशन और विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के छात्र संघों के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशनों के साथ मिलकर केरल में 24 घंटे की हड़ताल के लिए आह्वान किया है। 

सभी स्नातक और स्नातकोत्तर मेडिकल, डेंटल और पैरामेडिकल छात्र सरकारी मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में सुरक्षित वातावरण की मांग को लेकर नायर अस्पताल परिसर के अंदर मौन विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। बाह्य रोगी विभाग सेवाएँ बंद कर दी गई हैं।

तमिलनाडु के त्रिची में महात्मा गांधी मेमोरियल सरकारी अस्पताल के डॉक्टर विरोध स्वरूप काले बैज पहनकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

त्रिची डॉक्टर्स एसोसिएशन के डॉ. अरुलेस्वरन ने कहा, "आरजी कर मेडिकल अस्पताल और कॉलेज में महिला डॉक्टर की मौत की निंदा करने और चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, हम यह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। हम केंद्र सरकार से उचित तरीके से जांच करने और अपराधियों को दंडित करने का अनुरोध करते हैं।" जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा पेशेवरों को दो-स्तरीय सुरक्षा प्रदान की जानी चाहिए, इससे अधिक छात्र दवाओं का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित होंगे।"

सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर ऑफ इंडिया (कम्युनिस्ट) की ओर से सिलीगुड़ी में 12 घंटे की आम हड़ताल का आह्वान किया गया है। हड़ताल से सिलीगुड़ी में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और शहर की अधिकांश दुकानें गुरुवार शाम छह बजे से बंद हैं 

एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) के एक सदस्य डॉ. शहरयार आलम ने कहा, "आज इस हड़ताल का व्यापक असर है। लोगों ने स्वत:स्फूर्त रूप से हमारे आह्वान का जवाब दिया है और मेडिकल कॉलेज क्षेत्र की तरह पूरे सिलीगुड़ी में लोगों ने अपने वाहन नहीं निकाले हैं और वे खुले नहीं हैं। हम कह सकते हैं कि असर बहुत अच्छा है, हमने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुई जघन्य घटना के विरोध में यह हड़ताल बुलाई है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad