Advertisement

बंगाल पंचायत चुनाव: 696 बूथों पर दोबारा मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा में डाले जा रहे वोट

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद समेत 19 जिलों में 696 बूथों पर आज पुनर्मतदान हो रहा है। आठ जुलाई को पंचायत...
बंगाल पंचायत चुनाव: 696 बूथों पर दोबारा मतदान जारी, कड़ी सुरक्षा में डाले जा रहे वोट

पश्चिम बंगाल में मुर्शिदाबाद समेत 19 जिलों में 696 बूथों पर आज पुनर्मतदान हो रहा है। आठ जुलाई को पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा के बाद राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने दोबारा मतदान कराने का फैसला लिया था। चुनाव को दौरान हुई हिंसा में करीब 15 लोगों की मौत हो गई थी।  

चुनाव आयोग को वोटिंग के दिन इन बूथों पर मतपेटियों को नुकसान पहुंचाने, पीठासीन अधिकारियों पर हमले और फर्जी मतदान की शिकायतें मिली थीं, जिसके बाद एसईसी ने मतदान को रद्द कर दिया था।

अधिकारियों ने बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच शाम पांच बजे तक पुनर्मतदान होगा और प्रत्येक बूथ पर राज्य पुलिस के अलावा चार केंद्रीय बल के जवान तैनात हैं। उन्होंने बताया कि जिन जिलों में पुनर्मतदान हो रहा है, उनमें हिंसा प्रभावित मुर्शिदाबाद में सबसे अधिक 175 बूथ हैं, इसके बाद मालदा में 109 बूथ हैं। नादिया में 89 बूथों पर भी पुनर्मतदान हो रहा है, इसके बाद कूच बिहार (53), उत्तर 24 परगना (46), उत्तर दिनाजपुर (42), दक्षिण 24 परगना (36), पुरबा मेदिनीपुर (31) और हुगली (29) है। अधिकारियों ने बताया कि दार्जिलिंग, झाड़ग्राम और कलिम्पोंग जिलों में पुनर्मतदान का आदेश नहीं दिया गया।

उन्होंने कहा कि हिंसा और मतपेटियों और मतपत्रों के साथ छेड़छाड़ की रिपोर्टों की समीक्षा के बाद राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने रविवार शाम को इन 696 बूथों पर पुनर्मतदान के फैसले की घोषणा की।

बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए शनिवार को 61,000 से अधिक बूथों पर मतदान हुआ। इस दौरान कई स्थानों पर मतपेटियां लूट ली गईं, आग लगा दी गईं और तालाबों में फेंक दी गईं, जिससे हिंसा भड़क उठी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad