Advertisement

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर ग्रेनेड हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के नेवा गांव में आतंकियों ने सोमवार को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स...
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर ग्रेनेड हमला

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले के नेवा गांव में आतंकियों ने सोमवार को सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के बंकर पर ग्रेनेड से हमला किया है। पुलिस अधिकारी के मुताबिक इस हमले में अब तक कोई नुकसान होने की खबर नहीं है। वहीं, इससे पहले सुरक्षाबलों ने आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के तीन आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराया था।

जम्मू-कश्मीर डीजीपी दिलबाग सिंह ने मुठभेड़ पर जानकारी देते हुए कहा कि मारे गए आतंकियों में से एक हिजबुल का शीर्ष कमांडर वसीम अहमद वानी 2017 से सक्रिय था जिसके खिलाफ 19 एफआईआर दर्ज थे। जबकि 4 नागरिकों और 4 पुलिस की हत्या में भी शामिल था। वहीं, दूसरे आतंकी का नाम आदिल शेख और तीसरे की पहचान जहांगीर के रूप में हुई है।

 44 जवान हुए थे शहीद

14 फरवरी 2019 को पुलवामा जिले में जैश-ए-मोहम्मद के फिदायिन हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गये थे । जबकि कई अन्य बुरी तरह घायल हो गए थे। जैश के आतंकवादी ने विस्फोटकों से लदे वाहन को सीआरपीएफ जवानों की बस में टक्कर मार दी थी। इस काफिलें में 2500 से अधिक सुरक्षाकर्मी और 78 वाहन शामिल था। इनमें से अधिकतर अपनी छुट्टियां बिताने के बाद अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे।

‘मिली थी गोपनीय सूचना’

पुलिस अधिकारी के मुताबिक आतंकवादियों के मौजूद होने की गोपनीय सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने शोपियां जिले के वाची क्षेत्र में घेराबंदी करके तलाश अभियान शुरू किया था। उन्होंने बताया कि आतंकवादियों से आत्मसमर्पण करने को कहा गया लेकिन वे सुरक्षा बलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं, जिसके बाद दोनों ओर से मुठभेड़ शुरू हो गई और तीनों को ढ़ेर कर दिया गया। उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। जम्मू-कश्मीर डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि हिजबुल मुजाहिदीन अब दक्षिण कश्मीर में पूरी तरह से सफाया होने के कगार पर है।

2018 से था सक्रिय

ढ़ेर हुआ आदिल शेख 29 सितंबर 2018 को एजाज अहमद वासी के घर से 7 एके47 राइफल और एक पिस्तौल चुराने में शामिल था। तब से, वह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन में सक्रिय था।

इस साल अब तक कई आतंकी ढ़ेर

हिजबुल मुजाहिदीन के जिला टॉप कमांडर हारुन हफज को जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में बुधवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में मार गिराया था। इस साल अब तक आधे दर्जन से अधिक दहशतगर्द ढ़ेर हो चुके हैं। पिछले सप्ताह घाटी के बडगाम मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया था। मारे गए आतंकी से ग्रेनेड और पिस्टल बरामद किया गया था। वहीं, दक्षिणी कश्मीर के त्राल में हिजबुल के टॉप कमांडर हम्माद खान समेत तीन आतंकियों को ढ़ेर किया गया था।

डीएसपी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के डीएसपी देवेंद्र सिहं को बीते दिन प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के जिला कमांडर नवीद बाबू सहित हाल ही में शामिल हुए आतिफ और एक वकील इरफान मीर के साथ गिरफ्तार किया गया था। इन चारों को हथियार और गोला-बारूद के साथ पकड़ा गया था, जब ये सभी दक्षिणी कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड के पास एक कार में जा रहे थे। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (एनआईए) कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad