Advertisement

उत्तराखंड दौरा: पीएम मोदी ने आईटीबीपी कर्मियों से बातचीत की, राज्य को देंगे 4200 करोड़ की योजनाओं की सौगात

आदि कैलाश के पवित्र निवास स्थान पार्वतीकुंड में पूजा करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार...
उत्तराखंड दौरा: पीएम मोदी ने आईटीबीपी कर्मियों से बातचीत की, राज्य को देंगे 4200 करोड़ की योजनाओं की सौगात

आदि कैलाश के पवित्र निवास स्थान पार्वतीकुंड में पूजा करने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पिथौरागढ़ जिले के गुंजी गांव में स्थानीय लोगों से मिले और बुजुर्गों का आशीर्वाद लिया। पीएम मोदी आज 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

देवभूमि के एक दिवसीय दौरे पर व्यस्त कार्यक्रम से समय निकालकर पीएम मोदी ने सीमा पर तैनात भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के जवानों से भी बातचीत की। पिथौरागढ में पार्वती कुंड में पूजा करने के बाद पीएम मोदी गुंजी गांव के लिए रवाना हुए, जो पिथौरागढ से 11,000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

स्थानीय स्वाद लेते हुए, पीएम मोदी को निवासियों के साथ ड्रम बजाते हुए भी दिखे। उन्होंने गुंजी गांव की स्थानीय कलाओं और कलाकृतियों पर प्रकाश डालने वाली प्रदर्शनी का भी दौरा किया। गुंजी दौरे पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी भी पीएम मोदी के साथ थे। 

गुंजी राज्य का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण स्थल है, जिसे शिव स्थल के नाम से भी जाना जाता है। 2021 में यहां आयोजित एक शिव महोत्सव ने बड़ी दिलचस्पी पैदा की और इसमें स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश और विदेश से आए आगंतुकों ने व्यापक रूप से भाग लिया।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने आधिकारिक हैंडल पर पीएम मोदी ने पार्वती कुंड की अपनी यात्रा की तस्वीरें भी साझा कीं। पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट किया, "पार्वती कुंड से कुछ और झलकियां साझा कर रहा हूं।" गुंजी गांव से पीएम मोदी अल्मोड़ा जिले के जागेश्वर धाम पहुंचे। 

गौरतलब है कि पीएम मोदी ग्रामीण विकास, सड़क, बिजली, सिंचाई, पेयजल, बागवानी, शिक्षा, स्वास्थ्य और आपदा प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में लगभग 4200 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

इसमें उच्च घनत्व सघन सेब के बागों की खेती के लिए एक योजना; एनएच सड़क उन्नयन के लिए पांच परियोजनाएं; राज्य में आपदा तैयारी और लचीलेपन के लिए कई कदम जैसे पुलों का निर्माण, देहरादून में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का उन्नयन, भूस्खलन की रोकथाम के लिए कदम बलियानाला, नैनीताल और अग्नि, स्वास्थ्य और वन से संबंधित अन्य बुनियादी ढांचे में सुधार शामिल हैं।

पीएम मोदी की सौगात के अनुसार, राज्य भर के 20 मॉडल डिग्री कॉलेजों में छात्रावास और कंप्यूटर लैब का विकास; सोमेश्वर, अल्मोडा में 100 बिस्तरों वाला उप-जिला अस्पताल; चंपावत में 50 बिस्तरों वाला अस्पताल ब्लॉक सम्मिलित है। 

साथ ही हल्द्वानी स्टेडियम, नैनीताल में एस्ट्रोटर्फ हॉकी ग्राउंड; रुद्रपुर में वेलोड्रोम स्टेडियम; जागेश्वर धाम (अल्मोड़ा), हाट कालिका (पिथौरागढ़) और नैना देवी (नैनीताल) मंदिरों सहित मंदिरों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए मानसखंड मंदिर माला मिशन योजना भी इस तोहफ़े में शामिल है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad