Advertisement

पीएम मोदी ने तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तेलंगाना में बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित 56,000 करोड़...
पीएम मोदी ने तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को तेलंगाना में बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित 56,000 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित किया और आधारशिला रखी। अपने संक्षिप्त संबोधन में पीएम ने भारत की आर्थिक वृद्धि पर प्रकाश डाला।

आदिलाबाद ।इन पीएम के आधिकारिक समारोह में राज्य के राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन और मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी सहित अन्य लोग शामिल हुए। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी भी कार्यक्रम में शामिल हुए। लंबे समय बाद तेलंगाना के किसी सीएम ने पीएम मोदी की अगवानी की और आधिकारिक कार्यक्रम के दौरान उनके साथ मंच साझा किया। 

बीआरएस सुप्रीमो और पूर्व सीएम के.चंद्रशेखर राव ने अतीत में कई मौकों पर राज्य में पीएम की आधिकारिक यात्राओं को छोड़ दिया था। यहां कार्यक्रम में, प्रधान मंत्री ने अन्य परियोजनाओं के अलावा, पेद्दापल्ली में एनटीपीसी की 800 मेगावाट (यूनिट -2) तेलंगाना सुपर थर्मल पावर परियोजना को समर्पित किया।

अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल तकनीक पर आधारित, यह परियोजना तेलंगाना को 85 प्रतिशत बिजली की आपूर्ति करेगी और देश में एनटीपीसी के सभी बिजली स्टेशनों के बीच लगभग 42 प्रतिशत की उच्चतम बिजली उत्पादन दक्षता होगी। इससे पहले प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी पीएम ने किया था।

पीएम ने झारखंड के चतरा में उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की 660 मेगावाट (यूनिट -2) भी समर्पित की। यह देश का पहला सुपरक्रिटिकल थर्मल पावर प्रोजेक्ट है, जिसकी कल्पना इतने बड़े आकार के एयर कूल्ड कंडेनसर (एसीसी) के साथ की गई है, जो पारंपरिक वॉटर-कूल्ड कंडेनसर की तुलना में पानी की खपत को एक तिहाई तक कम कर देता है। इस प्रोजेक्ट में काम की शुरुआत को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाई. मोदी ने कहा कि 56,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं कई राज्यों में विकास का नया अध्याय लिखेंगी।

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत दुनिया का एकमात्र देश है जो पिछली तिमाही में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है। पिछले 3-4 दिनों से दुनिया भर में भारत की विकास दर चर्चा का विषय बनी हुई है। उन्होंने कहा, "इस गति से भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।"

इसके अलावा, केंद्र तेलंगाना के लोगों के विकास के सपने को साकार करने में हर तरह से सहयोग कर रहा है, पीएम ने कहा। अपने संबोधन में रेवंत रेड्डी ने कहा कि पीएम एक बड़े भाई की तरह हैं और राज्य को मोदी के गृह राज्य गुजरात की तरह प्रगति करने के लिए उनके समर्थन की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना केंद्र के साथ टकराव नहीं चाहता और सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है। उन्होंने कहा, "हम 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में योगदान देना चाहेंगे।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad