Advertisement

पीएम मोदी आज करेंगे महाराष्ट्र, कर्नाटक का दौरा; इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन...
पीएम मोदी आज करेंगे महाराष्ट्र, कर्नाटक का दौरा; इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार यानी आज महाराष्ट्र के सोलापुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वह कर्नाटक के बेंगलुरु भी जाएंगे। पीएम मोदी बेंगलुरु में भी कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। 

आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि दक्षिणी महाराष्ट्र के शहर में सुबह करीब 10.45 बजे आयोजित एक सार्वजनिक कार्यक्रम में वह राज्य में लगभग 2,000 करोड़ रुपये की आठ अमृत (कायाकल्प और शहरी परिवर्तन के लिए अटल मिशन) परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

वह प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत निर्मित 90,000 से अधिक घरों को भी समर्पित करेंगे। इसके अलावा, पीएम सोलापुर में रायनगर हाउसिंग सोसाइटी के 15,000 घरों को समर्पित करेंगे, जिनके लाभार्थियों में हजारों "हथकरघा श्रमिक, विक्रेता, पावरलूम श्रमिक, कचरा बीनने वाले, बीड़ी श्रमिक और ड्राइवर" शामिल हैं।

कार्यक्रम के दौरान मोदी महाराष्ट्र में पीएम-स्वनिधि के 10,000 लाभार्थियों को पहली और दूसरी किस्त का वितरण भी शुरू करेंगे।

कर्नाटक दौरा 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में अमेरिकी विमान निर्माता बोइंग के नए वैश्विक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी केंद्र परिसर का उद्घाटन करेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 1,600 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित, 43 एकड़ का अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (BIETC) परिसर विमानन दिग्गज का अमेरिका के बाहर इस तरह का सबसे बड़ा निवेश है।

शहर के बाहरी इलाके देवनहल्ली में हाईटेक डिफेंस और एयरोस्पेस पार्क का परिसर भारत में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी पारिस्थितिकी तंत्र के साथ साझेदारी के लिए आधारशिला बन जाएगा, और वैश्विक एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी के उत्पादों और सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा।

एक अधिकारी ने कहा, प्रधानमंत्री 'बोइंग सुकन्या कार्यक्रम' भी लॉन्च करेंगे, जिसका उद्देश्य "देश भर से बढ़ते विमानन क्षेत्र में अधिक लड़कियों के प्रवेश का समर्थन करना है"। अधिकारी ने कहा, "यह कार्यक्रम लड़कियों और महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा।"

युवा लड़कियों के लिए, कार्यक्रम एसटीईएम करियर में रुचि जगाने में मदद करने के लिए 150 नियोजित स्थानों पर एसटीईएम प्रयोगशालाएं बनाएगा। उन्होंने कहा कि यह उन महिलाओं को छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा जो पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad