Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या बरकरार, आज बारिश के आसार, सुबह से ही छाए हैं बादल

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में पिछले एक महीने से प्रदूषण की समस्या बरकरार है। अब धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ने...
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या बरकरार, आज बारिश के आसार, सुबह से ही छाए हैं बादल

राजधानी दिल्ली और एनसीआर में पिछले एक महीने से प्रदूषण की समस्या बरकरार है। अब धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ने लगी है। मौसमी बदलाव के बाद दिल्ली की हवा फिर से गंभीर हो गई है। ऐसे में दिल्ली-एनसीआरवालों पर दोहरी मार पड़ रही है। एक तरफ प्रदूषण और दूसरी तरफ ठंड के तेवर से लोग परेशान होने लगे हैं। एनसीआर के भी कई इलाकों में हवा की गुणवत्ता 'बेहद खराब' श्रेणी में शामिल हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में सोमवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 450 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 430, आरके पुरम में 410, पंजाबी बाग में 444 और आईटीओ में 422 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को पश्चिमी विक्षोभ बना है, जिसके चलते सोमवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है।

दरअसल, मौसम विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी का अनुमान है कि राजधानी दिल्ली में शाम तक हल्की बारिश होगी, जिससे तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट दर्ज की जा सकती है। बारिश होने के बाद दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ेगी। इसके साथ ही बृहस्पतिवार और शुक्रवार को न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 से 29 नवंबर तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब रहेगा। 27 नवंबर को नॉर्थ-ईस्ट दिशा से हवाएं आएंगी, इनकी गति 4 से 16 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है। इसके बाद 28 नवंबर को नॉर्थ साइड से 4 से 8 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। 29 नवंबर को हवाएं एक बार फिर सुस्त हो सकती हैं, इसकी वजह से प्रदूषण बढ़ सकता है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad