Advertisement

प्रज्वल रेवन्ना को वापस लौटने पर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया जाएगा: कर्नाटक के गृह मंत्री

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा कि कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे जद...
प्रज्वल रेवन्ना को वापस लौटने पर हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया जाएगा: कर्नाटक के गृह मंत्री

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने बुधवार को कहा कि कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप का सामना कर रहे जद (एस) के निलंबित नेता प्रज्वल रेवन्ना को बेंगलुरु हवाई अड्डे पर पहुंचते ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

यह बयान प्रज्वल द्वारा एक वीडियो बयान जारी करने के दो दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने वादा किया था कि वह 31 मई को उनके खिलाफ मामलों की जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआईटी) के सामने पेश होंगे।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, हसन के सांसद ने 30 मई को म्यूनिख से बेंगलुरु के लिए वापसी की उड़ान का टिकट बुक किया है, और 31 मई की सुबह उनके शहर में उतरने की उम्मीद है।

परमेश्वर ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, "सभी आवश्यक कदम उठाए जाने चाहिए, क्योंकि उनके (प्रज्वल) खिलाफ वारंट जारी किया गया है। उन्हें गिरफ्तार किया जाना है। एसआईटी इंतजार कर रही है, वे उन्हें गिरफ्तार करेंगे और उनका बयान लेंगे।"

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रज्वल को हवाईअड्डे पर उतरते ही गिरफ्तार किया जाएगा, उन्होंने कहा, "यह (गिरफ्तारी) वहीं (हवाईअड्डे पर) की जानी है, क्योंकि वारंट जारी हो चुका है। इसलिए उसे गिरफ्तार करना ही होगा।"

जद (एस) के मुखिया एचडी देवेगौड़ा के पोते और हासन लोकसभा क्षेत्र से एनडीए उम्मीदवार प्रज्वल (33) पर महिलाओं के साथ यौन शोषण का आरोप है।

कथित तौर पर वह हसन के मतदान के एक दिन बाद 27 अप्रैल को जर्मनी के लिए रवाना हो गए और अभी भी फरार हैं। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के माध्यम से एसआईटी के अनुरोध के बाद इंटरपोल द्वारा उसके ठिकाने के बारे में जानकारी मांगने वाला 'ब्लू कॉर्नर नोटिस' पहले ही जारी किया जा चुका है।

निर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए एक विशेष अदालत ने एसआईटी द्वारा दायर एक आवेदन के बाद 18 मई को प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। बता दें कि पेन ड्राइव सर्कुलेशन मामले में एसआईटी द्वारा दो लोगों की गिरफ्तारी पर एक सवाल पर गृह मंत्री ने कहा कि कांग्रेस, भाजपा और जद (एस) से ज्यादा इस मामले में जो भी शामिल है, उसे गिरफ्तार किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "पहले ही 11-12 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है, जांच के दौरान उन्हें (एसआईटी) जो भी मामले में शामिल लगेगा, वे उन्हें गिरफ्तार करेंगे और उनसे पूछताछ करेंगे।"

26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव से पहले हासन में कथित तौर पर प्रज्वल से जुड़े स्पष्ट वीडियो वाले कई पेन ड्राइव प्रसारित होने के बाद यौन शोषण के मामले सामने आए।

उस मामले के संबंध में एक प्रश्न के लिए जिसमें अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के तहत एक राज्य संचालित निगम में करोड़ों रुपये की धनराशि का गबन किया गया था और इस मामले के संबंध में एक अधिकारी ने आत्महत्या कर ली थी, गृह मंत्री ने कहा कि सीआईडी जांच जारी है।

उन्होंने कहा, "विभाग ने एक शिकायत दर्ज की है। 187 करोड़ रुपये (दुरुपयोग) किए गए, उसमें से 94 करोड़ रुपये या उससे अधिक हस्तांतरित किए गए (बिना अनुमति के)। हर कोई एक अलग आंकड़ा देता है। किसी ने 84 करोड़ रुपये का उल्लेख किया, जबकि अन्य ने 97 करोड़ रुपये का उल्लेख किया।"

विभिन्न आईटी कंपनियों के खातों में पैसा भेजे जाने की खबरों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा, "ऐसा कहा जा रहा है कि प्रथम दृष्टया पैसा आठ से दस खातों में गया है। यह जांच से पता चलेगा।"

भाजपा द्वारा अनुसूचित जनजाति कल्याण मंत्री बी नागेंद्र के इस्तीफे की मांग पर परमेश्वर ने कहा, "वे (भाजपा) हर घटना के लिए इस्तीफा मांगते रहेंगे। जांच होने दीजिए। यह आरोप लगाया गया है (अधिकारी के डेथ नोट में) कि मंत्री फंड ट्रांसफर करने के मौखिक आदेश दिए, जांच से सच्चाई पता चलेगी।''

जब उन्हें बताया गया कि विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस ने एक ठेकेदार की आत्महत्या के बाद तत्कालीन मंत्री केएस ईश्वरप्पा का इस्तीफा मांगा था, तो उन्होंने कहा, "उस मामले में मंत्री ईश्वरप्पा का नाम लिया गया था, यहां मामला नहीं है। हमें जांच के लिए इंतजार करना होगा।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad