Advertisement

पीएम मोदी के मथुरा दौरे से पहले तैयारियां जोरों पर, 'ब्रज राज उत्सव' में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को देवउठनी एकादशी के दिन मथुरा की यात्रा करेंगे। वह श्री...
पीएम मोदी के मथुरा दौरे से पहले तैयारियां जोरों पर, 'ब्रज राज उत्सव' में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरुवार को देवउठनी एकादशी के दिन मथुरा की यात्रा करेंगे। वह श्री कृष्ण जन्मभूमि भी जाएंगे। साथ ही ब्रज राज उत्सव में भी प्रतिभाग करेंगे। पीएम मोदी के आगमन से पहले उत्तर प्रदेश के मथुरा में जोरो शोरो से तैयारी चल रही है।

कृष्ण जन्मभूमि सचिव कपिल शर्मा ने कहा, "यह सभी बृजवासियों के लिए खुशी और गर्व की बात है। बृजवासियों के साथ-साथ यहां मौजूद अन्य लाखों भक्त भी खुश हैं कि पीएम मोदी कार्तिक माह के दौरान मंदिर का दौरा कर रहे हैं।".

पीएम मोदी यहां मथुरा में 'ब्रज राज उत्सव' में भाग लेंगे, जहां वह 16वीं सदी की रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की भक्त मीरा बाई की जयंती पर मथुरा से अभिनेता सह संसद सदस्य हेमा मालिनी की प्रस्तुति भी देखेंगे। 

इसके साथ ही पीएम मोदी श्री कृष्ण जन्मभूमि और बांके बिहारी मंदिर में भी पूजा-अर्चना करने जाएंगे। मथुरा के नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने मंगलवार को बताया कि शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को कम करने के लिए शहर में विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। 

चौधरी ने कहा, "हम शहर में विशेष सफाई अभियान चला रहे हैं। सफाई की जा रही है। हम अपनी बागवानी को बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। AQI को कम करने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है। शहर को रोशन भी किया जा रहा है।" 

संत मीराबाई उत्सव, उनकी जयंती को चिह्नित करते हुए, 'ब्रज राज उत्सव' के दौरान 23 से 25 नवंबर तक प्रमुखता से मनाया जाएगा। गुरुवार को रेलवे ग्राउंड मेले में मीरा जी के जीवन पर आधारित एक नृत्य नाटिका होगी, जिसमें प्रधानमंत्री भी मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा, मीराबाई पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी 24 और 25 नवंबर को पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय परिसर के दीनदयाल उपाध्याय सभागार में निर्धारित है। देशभर से प्रख्यात विद्वानों को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया गया है।

मीराबाई की जयंती का सम्मान करने के लिए, यूपी ब्रज तीर्थ विकास परिषद 24 नवंबर को रूपम टॉकीज में हेमा मालिनी अभिनीत 1979 की फिल्म 'मीरा' की स्क्रीनिंग का आयोजन करेगी। इसके अलावा, 1947 की शुभलक्ष्मी अभिनीत फिल्म 'मीरा' भी प्रदर्शित की जाएगी। 25 नवंबर को प्रदर्शित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad